Categories
उत्तर प्रदेश लखनऊ

सपा नेताओं के घर कार्रवाई, 15 घंटे की छापेमारी में इनकम टैक्स विभाग को मिले 17 हजार

लखनऊ /मऊ। विधानसभा चुनाव से पहले राजनीतिक दलों की पैंतरेबाजी बहुत बढ़ गयी है। समाजवादी पार्टी शनिवार को अखिलेश यादव के करीबी माने जाने वाले नेताओं के घर हुई छापेमारी को चुनाव के तहत की गई कार्रवाई से जोड़कर देख रही है। ज्ञात हो कि इनकम टैक्स विभाग ने सपा के राष्ट्रीय सचिव और प्रवक्ता राजीव राय के घर 15 घंटे तक छानबीन की। टीम को उनके घर से 17 हजार रुपये ही मिले हैं। इनकम टैक्स विभाग की कार्रवाई को लेकर अखिलेश यादव ने कहा था कि यह कार्रवाई चुनाव से ठीक पहले जानबूझकर की गई है। उन्हांेने कहा कि अभी ईडी और सीबीआई भी आएंगे। ज्ञात हो कि शनिवार की सुबह करीब 7 बजे इनकम टैक्स विभाग की टीम मऊ में राजीव राय के घर छापेमारी की थी।

इनकम टैक्स विभाग के अधिकारियों के जाने के बाद सपा नेता राजीव राय लगभग 15 घंटे बाद अपने घर से बाहर निकले। उन्होंने पार्टी के कार्यकर्ताओं से कहा कि मैं भावुक और अभिभूत हूं। आप सभी इस संकट की घड़ी में सुबह से यहां मेरे समर्थन में खड़े हैं। राजीव राय ने कहा कि न तो मुझ पर कोई आपराधिक रिकॉर्ड था न आगे होगा। उन्होंने कहा कि सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने कहा कि मैं जनेश्वर मिश्रा का शिष्य हूं। अखिलेश यादव और नेताजी का सिपाही हूं। समाजवादी कार्यकर्ता हूं, हम नहीं डरेंगे। उन्होंने कहा कि मेरे बेंगलुरु के आवास पर और मेरे सारे संस्थानों पर छापा पड़ा है।

मां-पिता और रिश्तेदारों को बनाया बंधक

इनकम टैक्स विभाग की कार्रवाई के बाद राजीव राय ने कहा कि जो काम दो घंटे में हो जाता है, उसके लिए 15 घंटे लिए गये। मेरे मां-बाप परिवार और रिश्तेदारों को सुबह से बंधक बनाकर रखा गया। मेरे यहां चार से पांच जगहों पर छापे पड़े हैं। चुनाव से ठीक पहले अगर आप हमारे यहां छापा मारते हैं तो अधिकारियों का कोई दोष नहीं है। अधिकारी तो अपना काम कर रहे हैं, उनसे शिकायत नहीं हैं, लेकिन यह पूरी कहानी को बयां करता है। उन्होंने भी रेड की कार्रवाई को राजनीति से प्रेरित बताया।

मेरे घर से टीम को कुछ नहीं मिला

सपा के राष्ट्रीय सचिव ने कहा कि शनिवार से पहले मुझे कोई नोटिस नहीं मिला था और ना ही कोई पूछताछ हुई थी। मेरा हर साल इनकम टैक्स फाइल होता है, कभी कुछ नहीं मिला था। न ही दस्तावेजों में कुछ मिला है न ही बड़ी रकम मिली। उन्होंने कहा कि विभाग की टीम मेरा फोन, जीमेल की आईडी-पासवर्ड, पासबुक ले गई है।

सपा के इन नेताओं के घर पड़ा था छापा

शनिवार को इनकम टैक्स विभाग की टीम ने लखनऊ के जैनेंद्र यादव, मैनपुरी के मनोज यादव और समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता राजीव राय के घर मऊ में सुबह छापा मारा था। वाराणसी से विभाग की टीम सुबह 7 बजे पहुंच गई थी। छापे की सूचना मिलते ही बड़ी संख्या में सपा कार्यकर्ता राजीव राय के घर पहुंच गए थे। इस दौरान उन्होंने नारेबाजी शुरू कर दी। हंगामा और विरोध को देखते हुए सुरक्षाबलों को तैनात किया गया था। ज्ञात हो कि जैनेंद्र यादव अखिलेश यादव के ओएसडी हैं।

यह भी पढ़ेंः-छापेमारी पर सख्त हुए अखिलेश, UP में चुनाव लड़ने आया है INCOME TAX विभाग, ED और CBI भी आयेगी