यूपी मे अगले 5 दिन भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

78
weather

देशभर के कई हिस्सों में इन दिनों भयंकर गर्मी पड़ रही है। इतना ही नहीं, लोगों को उमस का भी सामना करना पड़ रहा है लेकिन इस गर्मी से जल्द ही राहत मिलती नजर आ रही है दरअसल मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है दरअसल मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश समेत देश के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने अगले चार- पांच दिनों तक इन इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट ने भी देश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है। स्काईमेट ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से अगले 24 घंटे के दौरान नई मानसूनी हवा चल सकती है। जिसके कारण मानसून इस बार देरी से लौट सकता है। संभावना है कि मानसून अनुमानित समय से 15-20 दिन देरी से लौटे। हालांकि आमतौर पर मानसून 10 सितंबर के आसपास वापस लौट जाता है। वहीं, स्थानीय चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के वैज्ञानिक डॉ. एसएन पांडे के अनुसार देश भर पर बने मानसूनी सिस्टम बंगाल की खाड़ी पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित होने के साथ ही इसके पास ही एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी बना हुआ है।

बता दें कि बंगाल का खाड़ी में बन रहा दवाब 24 घंटों में प्रभावी हो सकता है। जिसका असर भी तमाम राज्यों में नजर आने लगेगा। इसी तरह जम्मू- कश्मीर के ऊपर एक चक्रवर्ती सिस्टम विकसित हुआ है। यहां पर यह चक्रवर्ती सिस्टम लंबे समय बाद देखा गया है। इसके अलावा अफगानिस्तान में भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन रहा है। जिसका असर भारत के कई हिस्सों में होगा।