Wednesday, December 8, 2021

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर सरकार बनायेगी इंडस्ट्रियल कॉरिडोर, 9179 हेक्टेअर जमीन पर ऐसी है तैयारी

Must read

- Advertisement -

लखनऊ। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे की सेवायें की लोगों के लिए शुरू होने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार इंडस्ट्रियल कॉरिडोर पर काम शुरू करेगी। इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के लिए एक्सप्रेस वे के दोनों ओर 12 जिलों में 9179 हेक्टेअर जमीन पर चिन्हित की गई है। इस जमीन को खरीदने का काम किया जाएगा। इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के तहत इन स्थलों पर टेक्सटाइल, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, खाद्य प्रसंस्करण, होजरी, रसायन, दवा व मशीनरी बनाने के उद्योग लगाए जाएंगे। साथ ही औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भी खोले जाएंगे जिससे कामगारों को वहीं प्रशिक्षण मिल सके। इन उद्योगों के विकास के लिए एक्सप्रेसवे उत्प्रेरक के रूप में काम करेगा। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वे विकास प्राधिकरण (यूपीडा) ने एक्सप्रेसवे के आसपास के जिलों में जमीन चिन्हित कर ली है। अब यूपीसीडा यहां बुनियादी सुविधाएं विकसित करेगा। एक्सप्रेसवे से माल की आवाजाही तेजी से हो सकेगी और अपेक्षाकृत कम समय व कम खर्च में उत्पाद गंतव्य तक पहुंच सकेंगे। इसलिए निवेशक उद्योग लगाने के लिए प्रोत्साहित होंगे। इंडस्ट्रियल कॉरिडोर एक्सप्रेसवे के जरिए वाराणसी, गोरखपुर, लखनऊ, आगरा, नोएडा व दिल्ली तक सीधी कनेक्टिविटी मिल सकेगी। लोगों का आवागमन और माल ढुलाई तेजी से होगा।

11 स्थलों पर टोल टैक्स की व्यवस्था

- Advertisement -

यूपीडा की ओर से 13 इंटरचेन्ज और 11 स्थलों पर टोल टैक्स की व्यवस्था है। इसमें छह स्थलों पर टोल प्लाजा और और पांच रैम्प प्लाजा भी बनाये गये हैं। सुलतानपुर जिले में भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों को उतारने के लिए 3.2 किलोमीटर की दूसरी में हवाई पट्टी का निर्माण कराया है।

100 किमी से तेज नहीं चल सकेंगे

ज्ञात हो कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर निर्धारित मानक से अधिक रफ्तार में कोई यात्रा नहीं करने पाएगा। लक्जरी वाहनों की एक्सप्रेस-वे पर अधिक्तम रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटा निर्धारित की गई है।

जिले संभावित उद्योग क्षेत्रफल हेक्टेयर

बाराबंकी खाद्य उत्पाद, काष्ठ, दवा 735
अमेठी खाद्य उत्पाद 855
सुल्तानपुर खाद्य उत्पाद 768
जौनपुर टेक्सटाइल 484
आजमगढ़ खाद्य उत्पाद 854
मऊ खाद्य उत्पाद 813
अयोध्या फ्रेबीकेटेड मेटेल प्रोडेक्ट 431
संतकबीर नगर खाद्य उत्पाद 788
गोरखपुर मेडिकल डेंटल उपकरण 949
अम्बेडकरनगर टेक्सटाइल 760
बलिया खाद्य प्रसंस्करण 500

यह भी पढ़ेंः-मोदी के सामने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर लड़ाकू विमान उतारेगी योगी सरकार, अखिलेश को देगी ये जवाब

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article