Uttar Pradesh Corona free District

कोरोना महामारी की दूसरी लहर की रफ्तार अब थमने लगी है। देश के कई राज्यों में कोरोना के नए मामलों में काफी गिरावट आ गई है और इसी कारण लॉकडाउन खुलने लगा है। अच्छी बात यह है कि उत्तर प्रदेश में संक्रमण की रफ्तार बहुत तेजी से थम रही है और राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का असर दिखने लगा है। बता दें, कोरोना के खिलाफ जंग में सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने टेस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रीटमेंट के साथ वैक्सीनेशन के लिए हर शहर, कस्बे और गांवों में अभियान चलाने के निर्देश दिए थे। जिसके अच्छे परिणाम जनता के सामने आने लगे हैं। गुरुवार को देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के 4 जिले कोरोना मुक्त हो गए हैं। जो वाकई बहुत ही अच्छी खबर है वहीं करीब 20 लाख से ऊपर की आबादी वाले अन्य 54 जिलों में भी किसी में एक तो किसी में कोरोना संक्रमण के अधिकतम मामले 10 रह गए हैं। हालांकि, अब भी कड़े निर्देशों का पालन करना जरूरी है जिससे तीसरी लहर से बचा जा सके।

कितना है पॉजिटिविटी रेट
उत्तर प्रदेश में कोरोना की पॉजिटिविटी दर अब सिर्फ 0.3 फीसदी रह गई है जबकि रिकवरी दर 98 फीसदी हो गई है। बीते 24 घंटों के भीतर राज्य से सिर्फ 642 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं। मालूम हो कि, जब देश में कोरोना की दूसरी लहर ने दस्तक दी तो यूपी में हाहाकार मच गया और तेजी से मामले बढ़ने लगे वहीं कई लोगों की जान चली गई। लेकिन इस दौरान सीएम योगी ने बेहतर तरीके से कमान संभाली और इसी कारण कोरोना पर काबू पाने में सफलता मिलने लगी है। संभावना जताई जा रही है कि आने वाले कुछ दिनों में प्रदेश के कई जिले कोरोना मुक्त हो सकते हैं।

वैक्सीनेशन अभियान में तेजी
कोरोना के खिलाफ जंग में टीकाकरण को सबसे अहम हथियार माना जा रहा है और इसके लिए योगी सरकार ने युद्धस्तर पर वैक्सीनेशन अभियान चलाया है। अब तक 02 करोड़ 15 लाख 88 हजार 323 लोगों का प्रदेश में टीकाकरण हो चुका है और हर दिन करीब 4 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। जिससे संक्रमण के खतरे को मदद मिल सके। बता दें, सीएम योगी ने वैक्सीनेशन अभियान को तेज करने के निर्देश दिए हैं। जिसके अंतर्गत हर दिन करीब 5 से 6 लाख लोगों को सिर्फ तीन दिनों के भीतर वैक्सीन लगाई जानी है। वहीं तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए भी योगी सरकार उचित कदम उठा रही है।

ये भी पढ़ें- ज्योतिषियों की भविष्यवाणी, सूर्यग्रहण से दुनिया में मचेगी तबाही! अगले 45 दिन में होगा कुछ बड़ा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here