Categories
उत्तर प्रदेश लखनऊ

सोनभद्र की धरती से निकलेगा सोना, बहुमूल्य खनिजों की खोदाई के लिए जारी होगा ग्लोबल टेंडर

लखनऊ। योगी सरकार ने प्रदेश के सोनभद्र और ललितपुर जिले में मौजूद सोना, आयरन और रॉक फास्फेट जैसे बहुमूल्य खनिजों की खोदाई को मंजूरी दे दी है। अब प्रदेश की धरती से बहुमूल्य धातु निकाले जाने का रास्ता साफ हो गया है। गुरुवार को योगी सरकार की कैबिनेट बैठक में खनिज संपदा से भरपूर सोनभद्र और ललितपुर क्षेत्र से सोना, राक फास्फेट और आयरन के खनन के प्रस्ताव पर मंजूरी मिल गई। सरकार सोनभद्र और ललितपुर के बहुमूल्य खनिजों का खनन कराएगी। सोना, राक फास्फेट और आयरन खनिजों को निकालने के लिए ग्लोबल टेंडर होगा।

Gold Silver Price 4 june 2021

कैबिनेट बैठक में गुरुवार को ई-नीलामी के लिए एसबीआई कैपिटल मार्केट लिमिटेड को ट्रांजेक्शन एडवाइजर और केंद्र की संस्था एमएसटीसी लिमिटेड को नामित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग के एक उच्चाधिकारी ने बताया कि देश में पहली बार एंडालुसाइट का खनन उत्तर प्रदेश में होगा। यह तापरोधक खनिज है जिसका उपयोग स्पार्क प्लग, पोर्सिलेन आदि बनाने में किया जाता है। उन्होंने बताया कि राज्य में पहली बार सोनभद्र में सोने का खनन भी होगा। माना जा रहा है कि इससे उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को बड़ा लाभ मिलेगा। सोने का खनन अभी तक देश में सिर्फ कर्नाटक में ही होता है। ललितपुर में राक फास्फेट का खनन शुरू किया जाएगा।

कैबिनेट में इन प्रस्तावों को मंजूरी मिली

योगी सरकार ने कैबिनेट बाई सर्कुलेशन प्रदेश के हर पुलिस थाने में 12 से 16 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। योगी सरकार ने 300 करोड़ रुपए के बजट को भी मंजूरी दे दी है। अब थानों की निगरानी सीसीटीवी से होगी। जिन प्रस्तावों को कैबिनेट से मंजूरी मिली है उसमें प्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते एटीएस को देवबंद सहारनपुर में अपने यूनिट और कमांडों ट्रेनिंग सेंटर स्थापित करने के लिए निःशुल्क भूमि देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। मेरठ में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के नाम पर होगी। राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश स्टेट स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी संशोधन बिल 2021 को मंजूरी दे दी।

यह भी पढ़ेंः-अब थानों में नहीं दी जा सकेगी थर्ड डिग्री, CCTV कैमरे से होगी निगरीनी, कैबिनेट ने दी मंजूरी