Wednesday, December 8, 2021

Free Smart Phone Yojana: योगी सरकार 68 लाख युवाओं को दिसंबर से देगी टैबलेट और स्मार्टफोन

Must read

- Advertisement -

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के युवाओं के लिए फ्री में स्मार्ट फोन और टैबलेट देने की योजना बना रही है जिसमें प्रदेश के 68 लाख युवाओं को दिसंबर से टैबलेट या स्मार्ट फोन मिलने लगेगा। इस योजना के लिए पात्र विद्यार्थियों और प्रशिक्षणार्थियों का डाटा फीड करने के लिए जल्द पोर्टल लॉन्च किया जाएगा। टैबलेट व स्मार्ट फोन की खरीद जेम पोर्टल के माध्यम से की जाएगी। प्रदेश सरकार ने दावा किया है कि इसकी आपूर्ति नवंबर से शुरू हो जाएगी।

- Advertisement -

औद्योगिक विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव अरविंद कुमार ने कहा कि विद्यार्थियों का डाटा फीड करने की जिम्मेदारी संबंधित महाविद्यालय, विश्वविद्यालय या शिक्षण संस्थानों की होगी। डाटा फीडिंग के बाद स्कीम के पात्र विद्यार्थियों को टैबलेट या स्मार्टफोन मिलने की जानकारी पात्र के मोबाइल पर दी जाएगी।

उन्होंने आगे बताया कि टैबलेट या स्मार्ट फोन खरीदने के लिए टेंडर के नियमों और शर्तों को कैबिनेट से पास कराया जाएगा। अनुमति मिलते ही सात दिन में टेंडर कर दिया जाएगा। इसका वितरण दिसंबर से शुरू हो जाएगा। उन्होंने आगे बताया कि जिला स्तरीय समिति इसके वितरण की रूपरेखा तैयार करके योजना बनाएगी।

इन युवाओं को मिलेगा टैबलेट

एसीएस अरविंद कुमार ने कहा कि 80 से 90 प्रतिशत विद्यार्थियों को टैबलेट दिए जाएंगे। स्मार्ट फोन 10 से 20 प्रतिशत विद्यार्थियों को ही मिल पाएगा।

इसे भी पढ़ें:- डांस करते हुए रणवीर सिंह से हो गई ऐसी गलती, अक्षय कुमार ने दे डाली ये चेतावनी

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article