Wednesday, December 8, 2021

जेवर इन्टरनेशनल एयरपोर्ट के साथ ही बसाये जाएंगे चार नये शहर, ऐसा होगा टप्पल, आगरा और नया वृंदावन

Must read

- Advertisement -

नोएडा। पीएम नरेन्द्र मोदी और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ 25 नवंबर को जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास करेंगे। जेवर इन्टरनेशनल एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश और दिल्ली-एनसीआर की तस्वीर बदलने वाला प्रोजेक्ट है। इस प्रोजेक्ट के साथ ही चार नए शहर बसाने का काम भी चल रहा है। चारो शहर जेवर एयरपोर्ट के नजदीक और यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे होंगे। इन चारो बसाये जाने वाले शहरों में आवासीय, औद्योगिक, कमर्शियल और इंस्टीट्यूशनल जैसी सभी तरह की सुविधायें होंगी। भगवान श्रीकृष्ण से जुड़ी घटनाओं, स्थानों और पात्रों पर आधारित थीम पर भी एक अलग शहर बसाए जाने की तैयारी चल रही है, मथुरा, वृंदावन, बरसाना की भव्यता को दिखायेगी।

- Advertisement -

Agra taj

ऐसा होगा नया नोएडा

गौतम बुद्ध नगर में ही एक नया नोएडा शहर बसाने की तैयारी चल रही है। नया शहर 80 गांवों को मिलाकर बनाया जाएगा। यह गांव खुर्जा, दादरी और बुलंदशहर के होंगे। बताया जा रहा है कि नए नोएडा का मास्टर प्लान बनाने की तैयारी चल रही है। वहीं नए नोएडा में कार्गो, लॉजिस्टिक्स और ट्रांसपोर्टेशन होंगे। दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल रेलवे कॉरिडोर और अमृतसर-कोलकाता डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर भी नए नोएडा से होकर ही गुजरेंगे। इससे व्यापार को भी बढ़ावा मिलेगा।

11 हजार हेक्टेयर में बसेगा टप्पल-बाजना

जेवर एयरपोर्ट से कुछ ही दूरी पर टप्पल-बाजना अर्बन सेंटर के नाम से शहर बसाया जा रहा है। टप्पल अलीगढ़ जिले का एक ब्लॉक है। टप्पल यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे है। बसाये जाने वाले टप्पल शहर की खासियत ये है कि यहां लॉजिस्टिक और वेयर हाउसिंग कलस्टर बनाया जाएगा।

नया आगरा भी होगा एक्सप्रेसवे के किनारे

नये प्लान के तहत तीसरा नया शहर नया आगरा होगा। नया आगरा भी यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे बसाने की तैयारी चल रही है। नया शहर करीब 12 हजार हेक्टेयर में बसाया जाएगां ऐसी चर्चा है कि नए आगरा से लैदर इंडस्ट्री को बड़ा फायदा मिलेगा। नया आगरा बसाने में जरूरी कागजी कार्रवाई अन्य तीन शहरों के मुकाबले जल्द पूरी हो जाएगी। नया आगरा एनसीआर में नहीं आता है। यूपी सरकार की मंजूरी मिलते ही नया आगरा बसाने का काम शुरू हो जाएगा।

ऐसा होगा मथुरा का नया वृंदावन शहर

यमुना प्राधिकरण ने राया में नया वृंदावन (हेरिटेज सिटी) बसाने की योजना बनाई है। हेरिटेज सिटी को 9,350 हेक्टेयर में बसाने की तैयारी है। पहले चरण में 731 हेक्टेयर में टूरिज्म जोन और 110 हेक्टेयर में रिवर फ्रंट विकसित किया जाएगा। नया वृंदावन की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनाने के लिए अमेरिकी कंपनी सीबीआरई का चयन किया गया। कंपनी ने ड्राफ्ट रिपोर्ट यमुना प्राधिकरण को सौंप दी है। ड्राफ्ट रिपोर्ट में बताया गया है कि यहां पर धार्मिक पर्यटन के साथ ब्रज की संस्कृति को दिखाया जाए ताकि मथुरा-वृंदावन आने वाले लोग यहां पर आकर रुक सकें। नये वृंदावन में रिजॉर्ट, बजट होटल, वेलनेस सेंटर और एंडवेंचर को भी विकसित किया जाये। ड्राफ्ट रिपोर्ट बनाते समय कंपनी ने वियतनाम और मलेशिया के शहरों को भी देखा है।

यह भी पढ़ेंः-जेवर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के शिलान्यास की तैयारियों को YOGI  ने परखा, एक लाख लोगों को ऐसे मिलेगा रोजगार

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article