Categories
उत्तर प्रदेश राजनीति

शिलान्यास आज : गंगा एक्सप्रेस-वे से मोदी रुहेलखंड और अवध पर साधेंगे निशाना

बरेली। विधानसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश की जनता पर सौगातों की बारिश हो रही है। शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी गंगा एक्सप्रेस वे का शिलान्यास करेंगे। गंगा एक्सप्रेस-वे के शिलान्यास के लिए पीएम मोदी ने रुहेलखंड के शाहजहांपुर को चुना है। रुहेलखंड का शाहजहांपुर का सियासी मायने हैं। मोदी महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट के जरिए आर्थिक तरक्की की इबारत लिखते हुए शिलान्यास के मंच से रुहेलखंड और मध्य अवध की 50 विधानसभा सीटों के मतदाताओं को साधेंगे। इस शिनान्यास के माध्यम से 50 विधानसभा सीटों को संदेश देने की कोशिश होगी।
रुहेलखंड और अवध में भाजपा के किले को सुरक्षित करने का राजनीतिक दांव भी चलेंगे। मोदी विधानसभा चुनाव के साथ 2024 चुनाव की रणनीति बना रहे हैं। 18 दिसंबर को प्रधानमंत्री मोदी शाहजहांपुर में देश के सबसे लंबे एक्सप्रेस की नींव रखेंगे। शिलान्यास समारोह में बरेली मंडल के चारों जिलों के लोग आयेंगे। शाहजहांपुर से सटे लखनऊ मंडल के लखीमपुर खीरी, हरदोई और सीतापुर के लोगों गंगा एक्सप्रेस वे के शिलान्यास के गवाह बनेंगे।
रुहेलखंड का बरेली मंडल और अवध भाजपा का मजबूत गढ़ है।

भारतीय जनता पार्टी अपने जनाधार को बचाते हुए सत्ता पाने में लगी है। 2017 के विधानसभा चुनाव में बरेली मंडल के बरेली, पीलीभीत, बदायूं और शाहजहांपुर की 25 में 23 विधानसभा सीटों पर बीजेपी ने जीत का परचम लहराया था। शाहजहांपुर की जलालाबाद और बदायूं की सहसवान सीट पर समाजवादी पार्टी जीत हासिल कर सकी थी। अवध के लखीमपुर, सीतापुर और हरदोई में भी भाजपा को सफलता मिली थी। तीनों जिलों की 25 में से 22 सीटों पर बीजेपी काबिज है। सीतापुर की महमूदाबाद में सपा और सिधौली सीट पर बसपा के उम्मीदवार जीतने में कामयाब हो गए थे। हरदोई में सिर्फ हरदोई सीट सपा के खाते में गई थी।

लखीमपुर की सभी आठ सीटों पर बीजेपी विजयी रही थी। बीजेपी के सामने अपने गढ़ को सुरक्षित रखने की चुनौती है और सत्ता तक पहुंचने की चुनौती है। माना जा रहा है कि पीएम मोदी गंगा एक्सप्रेस वे के सहारे रुहेलखंड और अवध में वोट के बिखराव रोकने के लिए सियासी दांव चलेंगे। लखीमपुर के तिकुनिया कांड के बाद बढ़ी किसानों की नाराजगी को भी दूर करेंगे। पीएम मोदी लखीमपुर के पीड़ित किसानों को साधने की कोशिश करेंगे। बीजेपी न सिर्फ रुहेलखंड और अवध में जीत के दोहराने की कोशिश कर रही है, बल्कि इससे भी आगे जाने की तैयारी है।

रुहेलखंड-अवध से विकास का संदेश

प्रधानमंत्री मोदी शाहजहांपुर में एक्सप्रेस वे के जरिए आर्थिक तस्वीर को दिखायेंगे। गंगा एक्सप्रेस वे से लोगों को जीवन में खुशहाली लाएंगे। एक्सप्रेस वे के दोनों और विकसित होने वाले औद्योगिक कॉरिडोर का मायने बताएंगे। मोदी रुहेलखंड और अवध के साथ पूरे यूपी को विकास का संदेश देंगे।

यह भी पढ़ेंः-बनारस के विकास की से बनता है पूरे भारत के विकास का रोडमैप : मोदी