Monday, December 6, 2021

चुनावी सर्वे : BJP की बनेगी सरकार लेकिन होगा बड़ा नुकसान, सपा को मिलेगी बड़ी बढ़त

Must read

- Advertisement -

दिल्ली। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिए अभी से ही राजनीतिक पार्टियांे में जोर आजमाइश शुरू हो गयी है। उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में किसकी सरकार बनेगी और मतदाता की रूझान पर सबकी नजर है। उत्तर प्रदेश में इस बार जनता का क्या जनादेश देने वाली है, इसका पता तो चुनाव बाद ही चल सकेगा। मगर अभी से ही टीवी चैनलों और एजेंसियों ने जनता की नब्ज को टटोलना शुरू कर दिया है। एबीपी न्यूज-सी वोटर ने अपने ताजा सर्वे में यूपी की जनता का मूड टटोलने का काम किया है। सर्वे के अनुसार से यूपी में एक बार फिर से भारतीय जनता पार्टी बाजी मारती नजर आ रही है।

- Advertisement -

yogi aditynath

नवंबर महीने के पहले सप्ताह में किए गए सर्वे में एबीपी न्यूज-सी वोटर ने बताया कि उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से भाजपा सरकार बनाने में कामयाब होगी। इस दौरान भारतीय जनता पार्टी को काफी सीटों का नुकसान हो रहा है। भारतीय जनता पार्टी 300 का आंकड़ा भी पार नहीं कर पायेगी। उत्तर प्रदेश में प्रमुख विपक्षी दल समाजवादी पार्टी को फायदा हो रहा है। बसपा सुप्रीमो मायावती को तगड़ा झटका लगता दिख रहा है। सर्वे का सैंपल साइज 1,07,193 था और इनमें पांचों राज्यों के लोग शामिल थे।

सर्वे के मुताबिक 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव में भाजपा को 213 से 221 सीटें मिल रही हैं। यहां ध्यान देना जरूरी है कि 2017 के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 325 सीटें मिली थीं। भावी विधानसभा चुनाव में भाजपा को नुकसान हो रहा है। प्रदेश में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी होगी। योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार बनाती दिख रही है।

Akhilesh yadav op rajbhar

सपा को मिलेगी 152 से 160 सीटें

सर्वे में अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी को 152 से 160 सीटों पर जीत दिखाया गया है। मायावती की बसपा के खाते में महज 16 से 20 सीटें मिल रही हैं। ज्ञात हो कि बसपा ने पिछले चुनाव में 19 सीटें जीती थीं। सर्वे में कांग्रेस के खाते में महज 6 से 10 सीटें जाती दिख रही हैं।

बीजेपी को 41 फीसदी मिलेगा वोट

भाजपा को करीब 41 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान है। यह 2017 से थोड़ा सा कम है। सपा को 31 फीसदी तो बसपा को 15 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है। कांग्रेस को 9 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है। मतों के बंटवारं में यहां सपा को फायदा होता दिख रहा है क्योंकि अखिलेश यादव की पार्टी को पिछले चुनाव में महज 23.6 फीसदी वोट ही मिले थे।

mayawati_

यह भी पढ़ेंः-दिव्यांग पैराओलम्पियंस खिलाड़ियों को YOGI ने दिये 32.50 करोड़, सम्मान में कही ये बात

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article