Categories
उत्तर प्रदेश लखनऊ

UP में कभी भी बज सकती है चुनावी रणभेरी, समीक्षा के साथ आयोग करेगा ऐलान

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव की रणभेरी अब कभी भी बज सकती है। यूपी चुनाव की तारीखों का ऐलान जल्द ही होने वाला है, क्योंकि चुनाव आयोग ने तैयारियां पूरी कर ली है। अब केवल समीक्षा करना ही बाकी है। इसके लिए चुनाव आयोग की टीम उत्तर प्रदेश के दौरे पर आने वाली है। समीक्षा के बाद चुनाव की तारीखों का ऐलान अधिसूचना के साथ ही हो जाएगी। चुनाव आयोग 28 से 29 दिसंबर के बीच उत्तर प्रदेश का दौरा करेगा। आयोग के सदस्य चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले यहां पर इस संबंध में होने वाली तैयारियों को परखेंगे और इसकी समीक्षा करेंगे। चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले आयोग चुनावी राज्य का भ्रमण कर प्रशासन से विभिन्न तरह की जानकारियां जुटाता है।

प्रदेश की प्रशासन व्यवस्था, पूरी तैयारी होने के बाद ही ऐलान करता है। चुनाव आयोग को इस बार कोरोना प्रोटोकॉल का भी ख्याल रखना होगा। 23 दिसम्बर से चुनाव आयोग की टीम उत्तराखंड के दौरे पर जा रही है। उत्तराखं डमें भी आयोग की टीम चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करेगी। ज्ञात हो कि अगले साल उत्तर प्रदेश के साथ उत्तराखंड समेत कुल पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं।

माना जा रहा है कि चुनाव आयोग 2022 में जनवरी की शुरुआत में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है। उत्तर प्रदेश में नामावलियों के प्रकाशन का कार्य हो रहा है। बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में फरवरी और मार्च के बीच में चुनाव होंगे। यूपी चुनाव 6 से 8 चरणों में कराए जा सकते हैं। भले ही अभी चुनाव की अधिसूचना नहीं हुई है, मगर अभी से ही सियासी पार्टियां चुनावी समर में कूद पड़ी है। आरोप-प्रत्यारोप, दलबदल, रैली-सभा से मतदाताओं को प्रभावित करने की तैयारी चल रही है।

यह भी पढ़ेंःफरवरी से अप्रैल के बीच हो सकते हैं विधानसभा चुनाव, ऐसी है चुनाव आयोग की तैयारी