नितिन गडकरी कल UP को देंगे 4300 करोड़ की सौगात, केंद्र सरकार ने दिखाई हरी झंडी

619

उत्तर प्रदेश के बाशिंदों के लिए केंद्र की मोदी सरकार कल बड़ी सौगात देने की तैयारी में है। बताया जा रहा है कि कल  मंगलवार को केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी 11 राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने खुद अपने ट्वीटर अकाउंट पर दी है। बता दें कि केंद्र सरकार सड़क योजना के तहत इन प्रोजेक्ट को बनवा रही है। वहीं इन परियोजनाओं की कुल लागत करीब 4,300 करोड़ रुपए है। कहा जा रहा है कि दिल्ली-मेरठ हाईवे के उद्घाटन के बाद लोगों का काफी समय बचेगा। इसके साथ ही आवाजाही में भी काफी सुधार आएगा। बता दें कि इस परियोजना का शुभारंभ वर्चुअल कार्यक्रम के तहत किया जाएगा। जिसकी अध्यक्षता उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। सूत्रों के अनुसार इस कार्यक्रम में सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के साथ राजमार्ग राज्‍यमंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह, यूपी के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, राज्य के मंत्रीगण, कई सांसद, विधायक और केंद्र एवं राज्य के वरिष्ठ अधिकारीगण भी इसमें मौजूद रहेंगे।

ये भी पढ़ें:-UP: Unlock 4.0 में बड़ी राहत! योगी सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस

कहा जा रहा है कि केंद्र के इस प्रोजेक्ट के तहत कुल 363 किलोमीटर लंबी सड़कों का निर्माण हुआ है और आगे भी निरंतर कार्य जारी है। 4300 करोड़ के इस प्रोजेक्ट को केंद्र ने आम जनता को राहत देने के लिए मंजूरी दी है। इतना ही नहीं इस प्रोजेक्ट के तहत बनी सड़कों से समय एवं ईंधन की बचत होगी साथ ही प्रदूषण फैलाने वाले विभिन्‍न अवयवों पर रोक लग सकेगी।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मोदी सरकार के इस 4,300 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट की जानकारी देते हुए ट्वीट जारी किया। नितिन गडकरी ने अपने ट्विटर एकाउंट पर अपलोड कर जानकारी दी कि प्रगति का हाईवे दिसंबर 2020 में तैयार होगा. जबकि इसके बाद दिल्ली से मेरठ की दूरी महज 45 मिनट में तय हो जाएगी।

मालूम हो कि दिल्ली-मेरठ हाईवे 82.05 किलोमीटर लंबा है. जबकि एक्सप्रेस-वे के दूसरे और चौथे चरण का काम अभी पूरा होना बाकी है. वहीं, पहले चरण में सराय काले खां से यूपी गेट और तीसरे चरण में डासना से हापुड़ के बीच का काम पूरा हो चुका है।

केंद्रीय मंत्रालय के बयान के मुताबिक इन परियोजनाओं से बेहतर कनेक्टिविटी के साथ अधिक तेजी से विकास का मार्ग प्रशस्त होगा।

ये भी पढ़ें:-केंद्र की सड़क योजना-3 के तहत यूपी के इन जिलों में बनेंगी नई सड़कें, सरकार ने तैयार किया रोडमैप