Wednesday, December 8, 2021

डिफेंस इंडस्ट्रीयल कॉरिडोर की बैठक में रक्षामंत्री राजनाथ ने बनायी रणनीति, 33 फीसदी निर्यात पर कही ये बात

Must read

- Advertisement -

लखनऊ। देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार को अपने संसदीय क्षेत्र लखनऊ के तीन दिन के दौरे पर पहुंच गये हैं। राजनाथ सिंह ने सीएम योगी आदित्यनाथ के सरकारी आवास पर उत्तर प्रदेश डिफेंस इंडस्ट्रीयल कॉरिडोर की बैठक में कार्य प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने डिफेंस इंडस्ट्रीयल कॉरिडोर में उद्योग में निवेश करने वाले लोगों को संबोधित भी किया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ उत्तर प्रदेश डिफेंस इंडस्ट्रीयल कॉरिडोर के निर्माण कार्य की प्रगति जानकारियों से अवगत हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि पिछले पांच वर्ष में भारत का रक्षा निर्यात 33 प्रतिशत बढ़ा है। हम आज 75 देशों को रक्षा निर्यात कर रहे हैं। यह हमारे देश उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि अब हमारी सरकार डिफेंस इंडस्ट्री से जुड़ी जरूरतों को पूरा करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में दोनों डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर इस प्रतिबद्धता का परिणाम हैं। उत्तर प्रदेश में छह नोड में जल्दी ही उत्पादन शुरू हो जाएगा।

- Advertisement -

लखनऊ तथा झांसी में निवेश करने वालों को जमीन भी उपलब्ध करा दी गई है। उन्होंने कहा कि जल्दी ही एक केन्द्र द्वारा प्रायोजित योजना ला रहे हैं। जिसमें डिफेंस इंडस्ट्रीज को कॉरिडोर में निवेश करने के लिए इंसेंटिवाइज करने का प्रावधान है। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्ग दर्शन में उत्तर प्रदेश ने बीते चार वर्ष में एयर कनेक्टिविटी में बहुत प्रगति की है। 2017 तक हमारे सिर्फ दो एयरपोर्ट काम कर रहे थे। आज प्रदेश में नौ एयरपोर्ट काम कर रहे हैं। वर्तमान में 12 नए एयरपोर्ट के निर्माण की कार्रवाई आगे बढ़ा रहे हैं। उत्तर प्रदेश में तीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट हो गए हैं जबकि चैथे इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दिन में करीब 11 बजे लखनऊ पहुंचे। लखनऊ के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री ब्रजेश पाठक, सतीश महाना, आशुतोष टंडन व राज्य मंत्री स्वाति सिंह तथा विधायकों डाक्टर नीरज बोरा, सुरेश चंद्र तिवारी, अविनाश त्रिवेदी व धीरेंद्र सिंह के साथ नगर की महापौर संयुक्ता भाटिया तथा विद्यासागर गुप्ता चेयरमैन प्राविधिक शिक्षा ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का स्वागत किया।

यह भी पढ़ेंःइस IAS पर न्यौछावर है योगी सरकार, सौगातों से भर दिया उपलब्धियों की झोली

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article