कोरोना खतराः UP में CM योगी का बड़ा ऐलान, दिहाड़ी मजदूरों को हर महीने मिलेंगे इतने हजार रुपये

0
30
CORONA VIRUS_CM YOGI

इस समय पूरे विश्व में कोरोना का तांडव अपने चरम पर पहुंच चुका है। सभी लोग खौफ के आलम में जीने पर मजबूर हो चुके हैं। कल तक गुलजार रहने वाली गलियां अब खामोश हो चुकी। स्थिति की गंभीरता का अंदाजा आप इससे लगा सकते हैं कि इंसान अब इंसान से परहेज करना लगा है अथवा यह कहना अब कहीं अधिक मुनासिब होगा इंसान अब इंसान का दुश्मन बन चुका है।

ये भी पढ़े :देश में कोरोना वायरस का बढ़ा तांडव, पंजाब सरकार ने पूरे राज्य में लगाया कर्फ्यू

कोरोना के कहर के चलते पूरे विश्व सहित भारत में स्थिति की गंभीरता का अंदाजा इससे भी लगाया जा सकता है कि  विगत रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना को मात देने के लिए पूरे देश में ‘जनता कर्फ्यू’ का एलान किया था ,जिसका लोग व्यापक स्तर पर समर्थन करते हुए भी दिखे। कल सभी सड़के वीरान दिखी। वहीं, आगामी 31 मार्च तक सभी कुछ लॉकडाउन कर दिया गया है। सभी दुकानें शिक्षण संस्थान, सभी व्यावसाय संस्थान को लॉकडाउन कर दिया गया है। अब इसी लॉकडाउन के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सूबे दिहाड़ी मजदूरों को 1-1 हजार रूपए  प्रतिमाह देने का एलान किया है, जिसको ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने उक्त कदम उठाया है। इसके साथ ही सभी व्यावासायिक संस्थानों के मालिकों से गुजारिश की गई है कि वे अपना कर्मचारियों का वेतन न काटे।

अंत्योदय, मनरेगा और श्रम विभाग में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों, दिहाड़ी मजदूरों समेत करीब एक करोड़ 65 लाख 31 हजार जरूरतमंदों को 20 किलो गेहूं व 15 किलो चावल सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानों से नि:शुल्क देने की घोषणा की है। इसपर 94.50 करोड़ रुपये का व्ययभार आएगा। बता दें कि वृद्धावस्था, दिव्यांगजन व निराश्रित विधवाओं को अप्रैल में ही अग्रिम भुगतान करने को कहा गया है, ताकि कोरोना वायरस के तांडव के बीच इन्हें किसी प्रकार की समस्याओं का सामना न करना पड़े।

गौरतलब है कि अभी पूरे विश्व में कोरोना वायरस का कहर अपने चरम पर है। लाखों लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं तो वहीं विश्वभर में तकरीबन 10 हजार लोगों को यह वायरस मौत की नींद सुला चुका है। वहीं, भारत में  संक्रमित लोगों का आंकड़ा 400 के पार पहूुंच चुका है। इसके साथ 8 लोगों की मौत भी हो चुकी है। लगातार मौत के इन आंकड़ों में इजाफे का सिलसिला जारी है।

ये भी पढ़े : कोरोना वायरस ने तोड़ी शेयर बाजार की कमर, Lower Circuit के बाद शुरू हुई ट्रेडिंग, सेंसेक्स 26929 अंक पर        

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here