यूपी वालों के लिए राहत की खबर, इन 4 जिलों को छोड़कर पूरा प्रदेश हुआ कोरोना कर्फ्यू मुक्त

0
653
Uttar Pradesh Corona curfew

कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण के कारण देश के लगभग सभी राज्यों ने लॉकडाउन दिया था। जिससे संक्रमण पर काबू पाया जा सके और अब देश में कोरोना की रफ्तार में कमी भी देखी जा रही है। हर दिन कोरोना के नए मामले घटते जा रहे हैं और इस कारण कई राज्यों ने अनलॉक की तैयारी शुरू कर दी है तो कई राज्यों में अनलॉक हो चुका है। इसी क्रम में बात करेंगे उत्तर प्रदेश की जहां प्रदेश सरकार ने अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी है। वहीं अब यूपी के सिर्फ चार जिलों को छोड़कर पूरे प्रदेश से कोरोना कर्फ्यू (Curfew) हटाने का फैसला लिया गया है। तो आइए जानते हैं कौन-से वो चार जिले हैं जिन्हें फिलहाल कर्फ्यू से राहत नहीं मिली है।

इन चार जिलों में कर्फ्यू जारी
यूपी सरकार ने पूरे प्रदेश से कर्फ्यू हटाने का फैसला लिया है लेकिन मेरठ, लखनऊ, सहारनपुर और गोरखपुर इन चार जिलों से कर्फ्यू नहीं हटाया गया है। दरअसल, इन चार जिलों में 600 से ज्यादा एक्टिव केस हैं और इसी वजह से सरकार ने यहां ढील नहीं दी है क्योंकि ढील देने से केसों में बढ़ोतरी हो सकती है और फिर से नए मामलों में तेजी आ सकती है। यही कारण है कि सरकार ने इन चार जिलों में सख्ती जारी रखी है। इस संबंध में रविवार को एसीएस इन्फॉर्मेशन नवनीत सहगल ने जानकारी दी और बताया कि चार जिलों को छोड़कर पूरे प्रदेश से कर्फ्यू हटाने का फैसला हुआ है।

जब मेरठ, लखनऊ, सहारनपुर और गोरखपुर में हालात सामान्य होंगे तभी यहां से कर्फ्यू हटाया जाएगा। वहीं शनिवार के स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों की मानें तो यूपी में 1,092 नए कोरोना मामले सामने आए थे और 120 लोगों की मौत हुई थी। फिलहाल प्रदेश में कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या 19,438 है। राहत की बात यह है कि रिकवरी रेट बढ़कर 97.6 फीसदी हो गया है।

वैक्सीनेशन का आंकड़ा 27 लाख पार
कोरोना से जारी जंग में टीकाकरण को सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है। देशभऱ में वैक्सीनेशन शुरू हो गया है और उत्तर प्रदेश में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के वैक्सीनेशन का आंकड़ा 27 लाख पार कर चुका है। वहीं यूपी सरकार का दावा है कि सीएम योगी की तरफ से की गई अपील के बाद वैक्सीनेशन अभियान में तेजी आई है और लोग खुद ही आगे बढ़कर वैक्सीन लगवा रहे हैं। बता दें, यूपी के अलावा अन्य राज्यों में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया चल रही है लेकिन कई राज्यों में वैक्सीन की कमी के कारण यह अभियान धीमा हो गया है।

ये भी पढ़ेंः- वुहान लैब में हुई कोरोना वायरस की उत्पत्ति, चीन पर घूमी वैज्ञानिकों के शक की सुई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here