masiruddin minhas

लखनऊ/ कानपुर /दिल्ली। राजधानी लखनऊ का काकोरी इलाका रविवार दोपहर को उस समय सुर्खियों में आ गया, जब प्रदेश की एटीएस ने दो संदिग्ध आतंकवादियों को गिरफ्तार किया। दोनों आतंकी अलकायदा समर्थित आतंकी संगठन अंसार गजवत-उल-हिंद से जुड़े हुए हैं। आतंकी 15 अगस्त से पहले उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों में धमाके करने की योजना बना रहे थे। इन आतंकियों के निशाने पर लखनऊ के महत्वपूर्ण स्थान, स्मारक थे। यूपी एटीएस ने बड़ा ऑपरेशन चलाकर दोनों को पकड़ लिया और आतंकियों के मंसूबों को नाकाम कर दिया। एटीएस को दोनों के घरों से कुकर बम, विस्फोटक, असलहे आदि बरामद हुए हैं।

1- 15 अगस्त से पहले बम विस्फोट की योजना
यूपी एडीजी (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने दावा किया कि दोनों आतंकी अपने साथियों के साथ अलकायदा के उत्तर प्रदेश मॉड्यूल के मुखिया उमर हलमंडी के निर्देश पर 15 अगस्त से पहले विभिन्न शहरों में विस्फोट करने की योजना बना रहे थे। मानव बम की मदद से ब्लास्ट करने की योजना तैयार कर रहे थे।दोनों ने इसके लिए हथियार भी इकट्ठा कर लिया था।

2- अंसार गजवत-उल-हिंद से हैं दोनों
दोनों आतंकियों के नाम मिनहाज अहमद और मसीरुद्दीन है। दोनों अलकायदा से संबंधित अंसार गजवत-उल-हिंद के आतंकी हैं। मिनहाज के पिता का नाम सिराज अहमद है, जबकि मसीरुद्दीन के पिता का नाम अमीनुद्दीन है। प्रशांत कुमार ने बताया कि दोनों के पास से आधुनिक असलहे और विस्फोटक सामग्री बरामद की गई है। बरामद विस्फोटक को बीडीएस टीम की सहायता से निष्क्रिय किया गया है।

3- उमर हलमंडी है हैंडलर
आतंकी संगठन अल-कायदा का एक सदस्य जिसका नाम उमर हलमंडी है। उसको अलकायदा संगठन द्वारा भारत में अलकायदा की आतंकवादी गतिविधियों को संचालित करने के निर्देश दिये गए थे। उमर हलमंडी पाकिस्तान-अफगानिस्तान बॉर्डर क्षेत्र से आतंकवादी गतिविधियां संचालित करता है। वह भारत में सदस्यों की भर्ती और उन्हें रेडिक्लाइज कर रहा है। दोनों आतंकियों का हैंडलर उमर हलमंडी ही है।

4- लैब असिस्टेंट था मिनहाज
मिनहाज का इंटीग्रल यूनिवर्सिटी से सम्बन्ध है। मिनहाज के पिता की एक कार पर इंटीग्रल यूनिवर्सिटी का पास भी चिपका मिला। मिनहाज के पिता सिराज की कार पर लगा पास मिनहाज को इश्यू किया गया था। अगस्त 2013 से जनवरी 2016 के बीच पकड़ा गया मिनहाज इंटीग्रल यूनिवर्सिटी में लैब असिस्टेंट के पद पर कार्यरत था। 31 जनवरी 2016 को मिनहाज ने लैब असिस्टेंट की नौकरी छोड़ दी थी।

5- यूनिवर्सिटी में पढ़ाती है मिनहाज की पत्नी
संदिग्ध आतंकी मिनहाज की पत्नी इंटीग्रल यूनिवर्सिटी में पढ़ाती है। पड़ोस में रहने वाले आलम ने बताया कि मिनहाज की शादी 4 साल पहले हुई थी, जिसके 2 बच्चे हैं। मिनहाज अपनी पत्नी को यूनिवर्सिटी छोड़ने जाता था। दूरी ज्यादा होने की वजह से मिनहाज की पत्नी अपने बच्चों के साथ इंटीग्रल यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में रहती थी।

6- प्रेशर कुकर बम और हथियार मिले
घर के अंदर से दो प्रेशर कुकर बम और कई तरह के हथियार बरामद किए गए हैं। इसके अलावा आईईडी भी मिला है, जिसे बम स्क्वायड की टीम ने निष्क्रिय कर दिया। यूपी एटीएस को आशंका है कि इन दो आतंकियों के अलावा भी कई लोग इसमें शामिल हो सकते हैं, जिसके लिए छापेमार कार्रवाई की जा रही है।

7- कई जिलों में अलर्ट
संदिग्ध आतंकियों के पकड़े जाने के बाद हरदोई, सीतापुर, बाराबंकी, उन्नाव एवं रायबरेली के अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिले में भी अलर्ट जारी किया गया। रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, बस अड्डों के साथ लखनऊ पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है।

8- लखनऊ-कानुपर के और लोग भी शामिल
यूपी के एडीजी प्रशांत कुमार ने ने बताया कि इस गिरोह में लखनऊ और कानपुर के कुछ लोग भी शामिल हैं। इसके लिए टीमें लगातार सर्च ऑपरेशन चला रही हैं। गिरफ्तार किए गए संदिग्धों ने कुछ मददगारों के घर से भाग जाने की भी बात स्वीकार की है।

9- मिनहाज के माता-पिता और पत्नी भी हिरासत में
यूपी एटीएस ने संदिग्ध आतंकी मिनहाज के पिता सिराज, मां और पत्नी को भी हिरासत में लिया है। तीनों को हिरासत में लेकर यूपी एटीएस की टीम मुख्यालय ले गई है। एटीएस की टीम मिनहाज के तीन बैग लेकर गई है। बरामद सामान में मिनहाज के कपड़े और सूटकेस शामिल है।

10- लखनऊ जाकर पूछताछ करेगी स्पेशल सेल
पूछताछ करने के लिए दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की एक टीम अगले दो दिन में लखनऊ जाएगी। स्पेशल सेल ने साल 2015 में पैन इंडिया एक्यूआईएस मॉड्यूल का खुलासा कर करीब 6 आतंकियों को गिरफ्तार किया था, जिसमें कुछ आतंकी यूपी के थे। बताया जा रहा है कि अल कायदा का मौजूदा एक प्रमुख आतंकी उमर भी यूपी के सम्भल का रहने वाला बताया जा रहा है और वह दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के मामले में भी वॉन्टेड है।

यह भी पढ़ेंः-अलकायदा के दो आतंकी पकड़े जाने के बाद सुरक्षा एजेंसियां लगातार कर रही सर्जिकल स्ट्राइक, स्लीपर सेल-आतंकी माड्यूल पर है नजर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here