YOGI

प्रदेश में कोविड के बेहतर हालात को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री योगी ने रविवार की प्रदेशव्यापी साप्ताहिक लॉकडाउन को खत्म करने के आदेश दिये हैं। उनके आदेशानुसार अब सभी शहरों, बाजारों , उद्योगों और कारखानों में कोविड काल से पूर्व में प्रभावी रही साप्ताहिक बंदी की तिथि पर अवकाश लागू हो। इस मामले में आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी कर दिये गये हैं।

ये रहे सभी दिशा निर्देश

■ कोविड पर नियंत्रण पाने के लिए एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट के साथ-साथ तेज टीकाकरण की नीति को यूपी ने बेहतर ढंग से जारी किया। अभी तक प्रदेश में 07 करोड़ 01 लाख 69 हजार से भी अधिक कोविड सैम्पल की जांच हो चुकी है, तो वहीं 06 करोड़ 24 लाख से अधिक लोग वैक्सीन की डोज ले चुके हैं। 05 करोड़ 26 लाख से अधिक प्रदेशवासियों ने कम से कम वैक्सीन की एक डोज तो लगवा ही ली है,

■ लगातार की जा रही कोशिशों से कोरोना की दूसरी लहर पर बने प्रभावी नियंत्रण के साथ-साथ जनजीवन धीरे से सामान्य हो रहा है। आज प्रदेश के 15 जनपदों (अलीगढ़, अमेठी, बदायूं, बस्ती, देवरिया फर्रुखाबाद, हमीरपुर,हरदोई, हाथरस, कासगंज, महोबा, मिर्जापुर, संतकबीरनगर, श्रावस्ती और शामली) में कोरोना का एक केस भी नहीं मिला है। कोविड संक्रमण से यह जनपद आज मुक्त हो रहा हैं। हर दिन अनुमान के हिसाब से ढाई लाख से अधिक टेस्ट हो रहें हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.01 ही बनी हुई है और रिकवरी दर 98.6 प्रतिशत है। बीते 24 घंटे में हुई 02 लाख  33 हजार 350 सैम्पल की टेस्टिंग में 58 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं मिला है।

■ अब डेंगू के मरीजों की पुष्टि कुछ जनपदों में हुई है। स्वास्थ्य, नगर विकास एवं ग्राम्य विकास विभाग द्वारा आवश्यकता के अनुरूप सभी आवश्यक प्रबंध किए जा रहे हैं। स्वच्छता एवं शुद्ध पेयजल की पर विशेष ध्यान दिये जाने पर जोर है।

■ ऑक्सीजन जेनेरेशन के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लिए सभी काम काफी तेजी से शुरु है। अब तक प्रस्तावित 555 प्लांट्स में से 329 क्रियाशील हो चुके हैं। शेष निर्माणाधीन प्लांट की स्थापना की कार्यवाही अभी हो रही है।

इसे भी पढ़ें-शहरो का नाम बदलकर ही दिखेगा विकास, PM और CM को घेरे में लेकर इस बॉलीवुड एक्टर ने कसा तंज