योगी सरकार ने युवाओं को दी सौगात, इस योजना के तहत मिलेगा लाखों को रोजगार

yogi adityanath

उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) लाखों युवाओं के लिए सौगात लेकर आई है। जल्द ही लाखों युवाओं को राोजगार (Employment) के अवसर मिल सकेंगे। दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार (CM Yogi Adityanath) ने अहम फैसला सुनाते हुए राज्य में 1.5 लाख जन सेवा केंद्र खोलने का लक्ष्य रखा हैै। इस योजना से करीब 4.5 लाख युवाओं को रोजगार मिल सकेगा। इन सेवा केंद्रों के माध्यम से आम जनता को सरकारी योजनाओं से रुबरू कराकर उन्हें जागरुक किया जाएगा। इस केंद्र को हर गांव और 10 हजार आबादी वाले क्षेत्र में खोला जाएगा। ताकि कोई भी व्यक्ति छूटे न।

यह भी पढ़े- पुलिस एनकाउंटर में ढेर हुआ यूपी का 3 लाख का इनामी बदमाश सूर्यांश दुबे, ऐसे चला ‘सूर्यांश’ ऑपरेशन

सरकार की इस योजना के तहत जब एक से अधिक केंद्र होने से प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार आएगा। जितना ज्यादा लोग सरकारी योजनाओं के प्रति जागरुक होंगे, उतना ज्यादा लाभ उठा सकेंगे। वहीं, जन सेवा केंद्र के संचालक को देय शुल्क बढ़ाकर 20 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये कर दिया गया है। केंद्र के संचालक को प्रति ट्रांजेक्सन अब 4 रुपये की जगह 11 रुपये मिलेंगे। इससे इनकी भी आय बढ़ेगी।

बता दें कि, इन सेवा केंद्रों का कार्यकाल सिर्फ तीन साल के लिए होगा। हालांकि, डिस्ट्रिक्ट गवर्नस सोसाइटी (TEGS) एवं डिस्ट्रिक्ट सर्विस प्रोवाइडर (DSP) संस्थाओं की आपसी सहमति से इसे दो वर्ष तक और बढ़ाया जा सकता है। इन केंद्रों के माध्यम से युवाओं को स्थानीय तौर पर रोजगार मिल सकेगा। इनके जरिए शासन के 35 विभागों की 258 शासकीय सेवाएं लोगों को उपलब्ध हो रहीं हैं। साथ ही कोई भी व्यक्ति ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के जरिए भी इन सेवाओं का लाभ उठा सकता है।

यह भी पढ़े- हाइकोर्ट ने कंगना रनौत के बयान को बताया ‘मूर्खतापूर्ण’, BMC से कहा- इग्नोर करें