Monday, December 6, 2021

विधानसभा चुनाव से पहले BJP के पिटारे में UP के लिए हैं और भी सौगातें, PM करेंगे शिलान्यास

Must read

- Advertisement -

नई दिल्ली /लखनऊ। विधानसभा के चुनावी मौसम में उत्तर प्रदेश को भाजपा सरकार की ओर से पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के साथ ही और तोहफे मिलने वाले हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो और प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की आधारशिला रख सकते हैं। अगले महीने कम से कम तीन प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन कर सकते हैं। पीएम मोदी 25 नवंबर को ग्रेटर नोएडा में मेगा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे और एक जनसभा करेंगे। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि मेरठ से प्रयागराज तक 594 किलोमीटर लंबे गंगा एक्सप्रेस वे पर पूर्वी यूपी को पश्चिम यूपी से जोड़ने का काम ‘कुछ दिनों में शुरू’ होगा। उन्होंने बताया कि इटावा से चित्रकूट तक 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे तेज गति से काम चल रहा है।

- Advertisement -

pm modi varanasi

यूपी सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया ‘गंगा एक्सप्रेस वे के लिए तकनीकी निविदाएं तीन दिन पहले आमंत्रित की गई हैं। यह निविदाएं अगले सप्ताह खोली जाएंगी। अगर निविदा पर अंतिम फैसला हो गया तो परियोजना की आधारशिला जल्द ही रखी जाएगी। परियोजना के लिए 94 फीसदी भूमि अधिग्रहण किया जा चुका है। यह एक्सप्रेसवे मौजूदा लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे को पार करेगा जो दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के पास से शुरू होगा और इसकी लागत लगभग 36,000 करोड़ रुपये हो सकती है।

Yogi aditynath 6

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर 76 फीसदी काम पूरा

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर 76 फीसदी काम पूरा हो चुका है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार दिसंबर के अंत तक सड़क को चालू करने की कोशिश कर रही है। यह परियोजना मौजूदा लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे को भी पार करेगी और बुंदेलखंड में आगामी यूपी डिफेंस कॉरिडोर परियोजना के लिए लाइफ लाइन होगी। प्रधानमंत्री गोरखपुर में 5 दिसंबर को गोरखपुर में उर्वरक संयंत्र और एम्स का उद्घाटन कर सकते हैं।

ज्ञात हो कि समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव का आरोप है कि योगी सरकार पूर्वांचल एक्सप्रेस समेत अखिलेश सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं का उद्घाटन कर रही है। भाजपा के वरिष्ठ नेता ने कहा कि परियोजनाएं केंद्र और योगी सरकार की हैं ‘जिस पर कोई और दावा नहीं कर सकता है। उन्होंने कहा कि ये परियोजनाएं राज्य के विभिन्न क्षेत्रों जैसे पश्चिमी यूपी, बुंदेलखंड, अवध (मध्य) और पूर्वी यूपी को भी आकर्षित करेंगी।

यह भी पढ़ेंः-प्रियंका ने विधानसभा चुनाव से पहले किया बड़ा ऐलान, UP में कांग्रेस ऐसे लड़ेगी चुनाव

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article