बस्ती:भारत को विरासत में मिली एकता,अखंडता और विशाल लोकतंत्र

Lok Sabha Speaker Om Birla

बस्ती:लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बस्ती के शास्त्री चौक पर 100 फिट ऊंचे राष्ट्रध्वज का लोकार्पण किया.इसी के साथ आसमान में लहराता 100 फीट का तिरंगा अब जिले की आनबान शान है. इस के साथ ही कोरोना योद्धाओं को समर्पित तीन दिवसीय बस्ती महोत्सव में भी उन्होंने शिरकत की.लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला बस्ती पहुंचे.100 फीट ऊंचे राष्ट्र ध्वज का उन्होंने लोकार्पण किया. 100 फीट का राष्ट्र ध्वज अब बस्ती शहर की नई पहचान बन गया है. शहर के शास्त्री चौक पर लोक सभाअध्यक्ष ने रिमोट का बटन दबा कर राष्ट्रध्वज का लोकार्पण किया, इस के बाद राष्ट्रगान के बाद झंडे को सेल्यूट किया. स्काउट गाइड के 200 बच्चों ने भी लोकसभा अध्यक्ष के साथ झंडे को सेल्यूट किया. इस के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने तीन दिवसीय बस्ती महोत्सव में शिरकत किए, इस बार का बस्ती महोत्सव कोरोना योद्धाओं को समर्पित है.
यह भी पढ़ें:-हरैया में हरियाली बचाने वालों पर पुलिस कर रही कार्रवाई, काटने वाले को मिला संरक्षण

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा की महोत्सव के माध्यम से हम अपनी संस्कृत, यहां के कलाकारों, और यहां पर जिन लोगों ने शहीद होकर कुरबानी दी उन को जब हम याद करते हैं. तो गौरव महसूस होता है. संस्कृत,कला, यहां की काष्ठ हस्थ कला देश के तमाम कोने में पहुंचे इसके लिए सोंच समझ कर इस महोत्सव को करने का विचार किया. जनपद में आने के बाद ऐसा लगता था की प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ यहां से निकट संतकबीर दास जी का निर्वाण स्थल हो चाहे घाघरा और सरयू नदी के तट पर गुरू वशिष्ठ जी का आश्रम हो ये धरती एक ऐसी धरती है जहां भगवान राम पैदा हुए. जिसके लिए राजा दशरथ ने पुत्रेष्ठ यज्ञ किया।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि जिस तरह से उत्तर प्रदेश सरकार ने एक जनपद और अपने जनपद का एक उत्पादक वस्तु, ये देश आत्मनिर्भर तब हो पाएगा. जब हमारी माटी से पैदा हुआ नौजवान देश के अंदर अपनी उत्पादन वाली वस्तुओं को बेचने का काम कर रही है.आज देश के अंदर बनी है कि आत्मनिर्भर भारत की तरफ बढ़ रही है. किसी समय हम कच्चे माल के लिए विदेश पर निर्भर हुआ करते थे, लेकिन आज भारत के नौजवानों ने नए वैज्ञानिकों ने रा मटेरियल बनाने का काम किया.अब भीतर अपनी आवश्यक्ताओं को पूरी करता ही है. साथ ही अपनी आवश्यक्ताओं को पूरा करने के साथ देश विदेश में भी अपनी उत्पादक वस्तुओं को बेचने के लिए आत्मनिर्भर बन रहा है। यह भी पढ़ें:-पुलिसकर्मियों की काली करतूतों का हुआ भंडाफोड़, थाने में मिली 70 से ज्यादा शराब की बोतलें

बस्ती से रजनीश कुमार पाण्डेय की रिपोर्ट 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *