Friday, December 3, 2021

विधानसभा चुनाव : ओवैसी-शिवपाल को अखिलेश-राजभर ने ऐसे दिया झटका, अब बदल जाएंगी पूर्वांचल की तस्वीर

Must read

- Advertisement -

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले गठबंधन का सियासी समीकरण तेजी से बनने लगा है। बीजेपी को पटखनी देने के लिए सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर की भागीदारी संकल्प मोर्चे का अस्तित्व अब खतरे में नजर आ रहा है। बुधवार को सुभासपा के 19वें स्थापना दिवस पर मऊ में राजभर द्वारा बुलाई गई महापंचायत में समाजवादी पार्टी से गठबंधन का औपचारिक ऐलान होगा। अखिलेश यादव विशिष्ठ अतिथि के तौर पर इस महापंचायत में राजभर के साथ मंच साझा करेंगे। हैरान करने वाली बाद यह है कि भागीदारी संकल्प मौर्चा के दो बड़े घटक एआईएमआईएम और प्रगतिशील समाज पार्टी को निमंत्रण नहीं दिया गया है। जब राजभर अखिलेश यादव के साथ मंच साझा कर रहे होंगे, उसी वक्त असदुद्दीन ओवैसी मुजफ्फरनगर तो प्रासपा अध्यक्ष की परिवर्तन यात्रा रामपुर पहुंचेंगे। इस तरह अखिलेश, ओमप्रकाश, राजभर, शिवपाल सिंह यादव, असदुद्दीन ओवैसी को चुनावी रथ आगे बढ़ने लगा है।

- Advertisement -

सुभासपा और समाजवादी पार्टी में गठबंधन के बाद ओवैसी ने भागीदारी संकल्प मोर्चे से किनारा कर लिया है। योगी सरकार से अलग होने के बाद राजभर ने एआईएमआईएम, शिवपाल यादव, भीम आर्मी के चंद्रशेखर के साथ मिलकर भागीदारी संकल्प मोर्चे का गठन किया। आवैसी ने इसे 2022 में बीजेपी का विकल्प बताया था। पिछले दिनों अखिलेश यादव से बढ़ी नजदीकियों के बाद राजभर ने समाजवादी पार्टी से गठबंधन का ऐलान कर दिया। आज जब अखिलेश यादव ढोलबन हलधरपुर के मैदान में आयोजित महारैली और जनसभा में राजभर और अखिलेश एक साथ मंच साझा करने का फैसला किया तो ओवैसी और शिवपाल ने राजभर की रैली से किनारा कर लिया।

अब बदलेगा पूर्वांचल के चुनावी समीकरण

इस राजभर और अखिलेश के बीच गठबंधन से पूर्वांचल की दो दर्जन सीटों पर समीकरण बदल सकते हैं। 2017 में बीजेपी के साथ गठबंधन कर एसबीएसपी ने पूर्वांचल की 8 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे। चार को जीत मिली थी। राजभर वोट बैंक का पूर्वांचल की 100 सीटों पर असर है, जिनमें वाराणसी, ,आजमगढ़, गाजीपुर और मऊ की सीटें शामिल हैं।

यह भी पढ़ेंः-‘बुआ और बबुआ’ में फंसा सियासी समीकरण, BSP के वोट बैंक में अखिलेश ने ऐसे कर दी सेंधमारी

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article