dengue

ब्रज क्षेत्र के पश्चात अब डेंगू और वायरल फीवर (Dengue and Viral Fever) कानपुर (Kanpur) और प्रयागराज (Prayagraj) में भी दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है. कानपुर में रोज करीबन 100 लोग बुखार से पीड़ित मिल रहे हैं, जबकि प्रयागराज में 97 डेंगू के मरीज मिले हैं. स्वास्थ्य विभाग का इस बारे में कहना है कि अभी मामले और बढ़ सकते हैं. जिसको देखते हुए सुरक्षा के लिये कड़े उपाय किए जा रहे हैं.

कानपुर के हुए ऐसे हालात

बता दें कि कानपुर के उर्सला अस्पताल के सीएमएस डॉ अनिल निगम ने कहा है कि प्रतिदिन 75-100 बुखार से पीड़ित मरीज हॉस्पिटल पहुंचते जा रहे हैं. रैपिड टेस्ट में दो मरीजों में डेंगू की पुष्टि की गयी है, लेकिन एलिजा टेस्ट में डेंगू नहीं पाया गया है. फ़िलहाल हॉस्पिटल में डेंगू का एक भी मरीज नहीं मिला है. पर अगर अन्य अस्पतालों की बात की जाए तो ये स्थिति बिगड़ती दिखाई दे रही है. मंगलवार को कानपुर में बुखार से तीन लोगों की मौत हो गयीं। कानपुर के कल्याणपुर ब्लॉक के करसौली की निर्मला (55), वैभवी (8) और अरौल के शांति (65) की जान चली गयी है।

97 मरीजों में हुई डेंगू की पुष्टि

तो वहीं दूसरी ओर प्रयागराज में भी डेंगू के मामले दिन पर दिन बढ़ते जा रहे हैं. अभी तक 97 लोगों में डेंगू की पुष्टि की गयी है इनका इलाज अभी चल रहा है. अभी तक इस बात की गनीमत है कि अभी डेंगू से किसी की मौत नहीं हुई है. सीएमो नानक सरन ने इस बारे में बताया कि अभी तक कुलAfter Firozabad Up Agra Health Department found 16 dengue and viral fever case - फिरोजाबाद के बाद यूपी के आगरा में बढ़ा डेंगू का प्रकोप, 16 मामलों की पुष्टि 97 मरीज डेंगू से पीड़ित लोग मिले हैं, इनमें से 9 का इलाज चल रहा है. जिले में अभी तक डेंगू से किसी की जान नहीं गयी है. उन्होंने बताया कि शहर में डेंगू के मामले और बढ़ने की संभावना है इसीलिए इसे कंट्रोल करने के लिए हर संभव प्रयत्न किए जा रहे हैं.

बीते दिन हुई 16 लोगों की मौत

मंगलवार के दिन कानपुर और ब्रज क्षेत्र में सात बच्चों के साथ साथ 16 और लोगों की मौत डेंगू और वायरल फीवर के कारण हो गई. फिरोजाबाद में 6 बच्चों के साथ 9 कासगंज में तीन, एटा में एक और कानपुर में तीन लोगों की जान जा चुकी है.

इसे भी पढ़ें-शमिता की मां को इतना जच गये Raqesh Bapat कि कह डाली ऐसी बात