अखिलेश की बड़ी घोषणा, किसानों के आश्रितों को 25 लाख मुआवजा और मुकदमें होंगे वापस

0
92
Akhilesh tejinder
  • अखिलेश यादव को तेजेन्द्र सिंह विर्क ने दिलाया अन्न संकल्प
  • गन्ना किसानों का 15 दिन के भीतर भुगतान
  • सभी फसलों के लिए तय होगा एमएसपी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की चुनावी बयार इस बार किसानों के साथ है। समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके किसानों के लिए वादों की झड़ी लगा दी। उन्होंने ऐलान किया कि किसान आंदोलन के दौरान जिन किसानों साथियांे की जान गई है, उनके परिवार को सपा सरकार बनने पर 25 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। किसानों पर जबरन लादे गए सारे एफआईआर वापस लिए जाएंगे।
अखिलेश यादव ने लखनऊ में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि समाजवादी पार्टी के घोषणा पत्र में किसानों के प्रत्येक दुख-दर्द को शामिल किया है। उन्होंने कहा कि सभी फसल के लिए एमएसपी तय किया जाएगा और गन्ना किसानों का 15 दिन के भीतर भुगतान मिलेगा। भले उसके लिए अलग से रिवॉल्विंग बजट बनाना पड़ेगा। किसानों का भुगतान उसी दौरान होगा। अखिलेश यादव ने कहा कि किसानों के लिए मुफ्त बीमा योजना और सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली का भी वादा किया।

किसानों के मुद्दे पर आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान अखिलेश यादव के साथ किसान नेता तिजेंद्र सिंह विर्क भी मौजूद रहे। विर्क लखीमपुर खीरी के तिकुनिया हिंसा में थार से कुचले जाने से गंभीर रूप से घायल हो गए थे। विर्क के साथ उनके दो साथी भी मंच पर मौजूद रहे। किसान नेता तिजेंद्र सिंह विर्क का जिक्र करते हुए अखिलेश यादव ने कहा ‘आज हमारे साथ तिजेंद्र सिंह विर्क हैं। भगवान की कृपा थी कि इनकी जान बच गई। मुझे जैसे ही पता चला था, तब मैंने घटना की जानकारी ली। अपने कार्यकर्ताओं से और अस्पताल में तिंजेंद्र सिंह विर्क और डॉक्टर से भी बात की थी। ईश्वर ने उन्हें बचा लिया यह हम सबका सौभाग्य है।

अखिलेश ने लिया अन्न संकल्प

तेजेन्द्र सिंह विर्क ने अखिलेश यादव को भाजपा को हराने का अन्न संकल्प दिलाया। अखिलेश यादव ने हाथ में अनाज लेकर संकल्प लिया, ‘हम सभी लोग संकल्प लेते हैं कि जिन्होंने किसानों पर अन्याय और अत्याचार किया उनको हटाएंगे। हराएंगे यह हमारा अन्न संकल्प है। जय जवान, जय किसान। सपा सुप्रीमो ने इसके साथ ही ‘फार्मर्स रिवाल्विंग फंड’ बनाने का भी संकल्प लिया जो गन्ना किसानों के लिए होगा।

यह भी पढ़ेंः-पूर्व कमिश्नर असीम अरुण के भाजपा में शामिल होने पर तल्ख हुए अखिलेश, चुनाव आयोग से करेंगे शिकायत