Categories
उत्तर प्रदेश राजनीति लखनऊ

अखिलेश ने BJP-BSP को दिया जोर का झटका, राकेश, बृजेश के साथ कांति, माधुरी ने थामा सपा का दामन

लखनऊ। विधानसभा चुनाव से पहले सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव बसपा और भाजपा को लगातार झटके दिये जा रहे हैं। बसपा सांसद रितेश पांडेय के पिता राकेश पांडेय समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए। इसके अलावा पूर्व एमएलसी कांती सिंह, पूर्व एमएलसी बृजेश मिश्रा और प्रतापगढ़ से पूर्व विधायक सौरभ ने भी पार्टी की सदस्यता ली। बहराइच से बीजेपी की वर्तमान विधायक माधुरी वर्मा ने सपा का दामन थाम लिया है। ज्ञात हो कि राकेश पांडेय पहले बसपा से सांसद रह चुके हैं और वे सपा से विधायक भी रहे हैं। राकेश पांडेय के बेटे रितेश पांडेय अभी बसपा से अंबेडकर नगर से सांसद हैं। रविवार को ब्राह्मणों के कार्यक्रम में शिरकत करने के बाद अखिलेश यादव ने आज बसपा के ब्राह्मण चेहरा माने जाने वाले राकेश पांडेय को सपा की सदस्यता दिलाई है।

rakesh panday akhilesh

ऐसा है राकेश पांडेय का सियासी सफर

69 साल के राकेश पांडेय बसपा से अंबेडकर नगर से 15वीं लोकसभा में सांसद रहे हैं। वर्तमान में उनके बेटे रितेश इसी सीट से सांसद हैं। मायावती ने रितेश को लोकसभा में बसपा का नेता भी नियुक्त किया था। इससे पहले राकेश पांडेय समाजवादी पार्टी से विधायक भी रहे हैं। राकेश पांडेय के दो बेटे हैं रितेश और आशीष पांडेय। आशीष रियल स्टेट कारोबारी हैं।

ब्राह्मणों को साधने में जुटे अखिलेश यादव

विधानसभा चुनाव से ठीक पहले बीजेपी से नाराज माने जा रहे ब्राह्मणों को सपा प्रमुख अखिलेश यादव साथ ला रहे हैं। उन्होंने रविवार को लखनऊ में लगाई गई परशुराम मूर्ति और 68 फीट ऊंचे फरसे का अनावरण किया। इस दौरान अखिलेश यादव ने एक हाथ में भगवान परशुराम का फरसा तो दूसरे हाथ में भगवान श्री कृष्ण के सुदर्शन चक्र को लेकर ब्राह्मण समाज से सपा की सरकार बनाने की अपील की। भगवान परशुराम की मूर्ति का अनावरण करने के बाद अखिलेश यादव ने ब्राह्मण समाज से कहा है कि सूबे में सपा की सरकार आने पर भगवान परशुराम जयंती की छुट्टी फिर बहाल होगी। इतिहास गवाह है कि ब्राह्मण समाज जिस पार्टी के साथ रहता है, उसकी सरकार बनती है और इस बार ब्राह्मणों ने तय कर लिया है कि समाजवादी पार्टी के साथ रहना है।

सदस्यता के बाद ऐसे जतायी खुशी

अखिलेश यादव ने कहा कि मिर्जापुर में फ्रांस के राष्ट्रपति ने जिस सोलर प्लांट का उद्घाटन किया वह योजना सपा सरकार की ही थी। ललितपुर, महोबा, झांसी और मैनपुरी में सपा सरकार में सोलर पावर प्लांट लगाए गये। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है इस बात की रोजा थर्मल प्लांट तैयार हो गया जो नेताजी ने बनाया था। अनपरा डी का प्लांट भी समाजवादी पार्टी सरकार की वजह से लगा, एटा में सुपरक्रिटिकल प्लांट लगाया।

किसानों को 25 लाख की मिलेगी मदद

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने कहा कि सपा सरकार बनेगी तो उन सभी किसानों की जिनकी जान आंदोलन के दौरान चली गयी उनको 25 लाख रुपये की मदद दी जाएगी। किसानों की स्मृति में एक स्मारक भी बनाया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः-नफरत की दुर्गंध फैलाने वाले सोहार्द्र की सुगंध कैसे पसंद करेंगे : अखिलेश यादव