Categories
उत्तर प्रदेश प्रयागराज

किन्नर अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर ने शादी की न्यूनतम उम्र बढ़ाने का किया स्वागत, मथुरा काॅरिडोर पर कही ये बात

प्रयागराज। केन्द्रीय कैबिनेट के प्रस्ताव लड़कियों की शादी की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष से बढ़ाकर 21 वर्ष किये जाने का स्वागत हो रहा है। किन्नर अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी ने लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाए जाने के फैसेले हर्ष व्यक्त किया है। पीएम मोदी के कैबिनेट ने लड़कियों की शादी की उम्र 18 साल से बढ़ाकर 21 साल करने का फैसला लिया है। लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी के अनुसार जब लड़कियों की शादी की उम्र 18 वर्ष थी तब भी लोग लड़कियों की शादी पहले कर देते थे। लड़कियों की शादी की उम्र की समय सीमा बढ़ाकर 21 वर्ष किए जाने से लड़कियों की शिक्षा और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि लड़कियों में आत्मनिर्भरता आयेगी। शादी की उम्र सीमा बढ़ाए जाने से लड़कियां अब अपने भविष्य को लेकर निर्णय ले सकेंगी।

मथुरा में भी बने कॉरिडोर

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का पीएम मोदी द्वारा लोकार्पण किए जाने के बाद मथुरा कॉरिडोर की मांग का भी महामंडलेश्वर लक्ष्मी नाथ त्रिपाठी ने समर्थन किया है। उन्होंने कहा है कि मेरे कृष्ण, मेरे हरि के जन्म स्थान मथुरा में भी भव्य और दिव्य कॉरिडोर का निर्माण होना चाहिए। उन्होंने कहा कि किन्नर अखाड़े और देश भर के साधु संतों की भी यही मांग है कि मथुरा में भी दिव्य कॉरिडोर बने। उन्होंने कहा कि यह हमारे आस्था का विषय है।

क्रिकेट मैच का रहा रोमांच

प्रयागराज के केपी इंटर कॉलेज मैदान में शुक्रवार को अनूठा क्रिकेट मैच खेला गया। किन्नरों की दो टीमों के बीच खेले गए इस क्रिकेट मैच को लेकर लोगों के बीच खासी चर्चा रही। किन्नर की दो टीमों के बीच खेले गए इस क्रिकेट मैच का उद्घाटन किन्नर अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी ने किया। किन्नरों की दो टीमों के बीच दस-दस ओवर के खेले गये। इस अनूठे क्रिकेट मैच को देखने के लिए बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे और शिक्षक आदि मौजूद रहे।

इस मौके पर किन्नरों की ओर से रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला में गणेश वंदना प्रस्तुत की गयी। स्कूली बच्चों ने संगीत के साथ योगाभ्यास कर लोगों को अचंभित कर दिया। यह सद्भावना क्रिकेट मैच यूपी में होने वाले विधानसभा चुनाव में लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए आयोजित किया गया था। इस जागरूकता कार्यक्रम के जरिए लक्ष्मी त्रिपाठी ने स्कूली बच्चों से मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिये अपने परिजनों को मतदान के प्रति जागरूक करने की अपील की। इस मौके पर शिक्षा और सामाजिक क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कई विशिष्ट लोगों को सम्मानित भी किया गया।

यह भी पढ़ेंः-चुनाव से पहले सोनम किन्नर बनीं राज्य किन्नर कल्याण बोर्ड की उपाध्यक्ष, अखिलेश को शाप तो योगी को धन्यवाद