उत्तर प्रदेश में हिंसा कर रहे 218 उपद्रवियों को किया गया गिरफ्तार, देखें तस्वीरें

0
2788
Lucknow protest accused

नागरिकता कानून के खिलाफ लखनऊ में हुए हिंसक प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने कार्रवाई करते हुए करीबन 200 से ज्यादा उपद्रवियों को हिरासत में लिया. इस दौरान कानून उन सभी को दंड देना चाहती है जो भीड़ का फायदा उठाकर लोगों को भड़काने और सरकारी संपत्ति को जलाने का काम कर रहे हैं. यहां पर प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने लाख बार संयम बरतते हुए लोगों के पत्थर भी खाए और उनकी लगाई हुई आग को बुझाने की कोशिश भी की, लेकिन जब पानी सर से उपर उठा तो फिर किसी को बख्शा भी नहीं गया. फिर तो जो पुलिस को उत्पात करते हुए दिखाई दिया, पुलिस ने उसे वहीं धर दबोचा.

CAA Protest

विरोध-प्रदर्शन के दौरान कुछ उपद्रवियों ने जमकर पत्थरबाजी की और बैरिकेड़िंग पर उछल-कूद की लेकिन पुलिसकर्मी अपने आपको समझाते रहे और समय संयम से काम लिया.

CAA Protest

लगातार माइक के थ्रू पुलिसकर्मी लोगों को समझाते रहे कि वो उन्हीं की सुरक्षा के लिए भीड़ में खड़े हैं, अपील की कि कोई उन पर पत्थर न मारे, लेकिन प्रदर्शनकारी शांति बनाने की बात तो दूर और भी ज्यादा हिंसक हो गए. जगह-जगह गाड़ियों को फूंकने लगे, तोड़फोड़ मचाने लगे.

CAA Protest

हालांकि पत्थरबाजी के दौरान कई पुलिसकर्मी बुरी तरह से घायल भी हुएं, जिसके बाद खाकी वर्दी वालों का खून खौला तो सही, लेकिन वहां पर मौजूद बड़े अधिकारी उन्हें से काम करने के लिए प्रेरित करते रहे.

CAA Protest

जानकारी की माने तो डीजीपी ओपी सिंह ने अपने पुलिस फोर्स से ये बात कही थी कि वो जितना हो सके प्रदर्शनकारियों से शांतिपूर्ण तरीके से निपटे और उनन पर आंसू गैस या फिर लाठियों की प्रयोग न करें. लेकिन इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा था कि यदि उपद्रवी हिंसा पर उतरें तो फिर उनपर कार्रवाई जरूर करें.

CAA Protest

इस दौरान अपने आला अधिकारी द्वारा दिए हुए निर्देश का पालन करते हुए पुलिसकर्मियों ने उपद्रवियों से शांतिपूर्ण तरीके से निपटने का प्रयास किया. यहां तक कि परिवर्तन चौक कई प्रदर्शनकारियों को देखा गया लेकिन पुलिस ने उन पर अपने बल का प्रयोग न करते हुए संयम बरता.

CAA Protest

इसके बाद किसी तरह पुलिस लोगों को समझा-बुझाकर इन्हें चौराहे से हटा रही थी, लेकिन दोपहर में बेगम हजरत महल पार्क और सआदत अली खां मकबरा के बीच प्रदर्शनकारियों ने ऐसा उत्पात मचाया कि माहौल शांत होने की बजाय और भी ज्यादा खराब हो गया.

 

CAA Protest

इस दौरान जिस तरह से पुलिकर्मियों पर लगातार प्रदर्शनकारियों ने पत्थर फेंका उसमें कई पुलिसवालों को अपना खून बहाना पड़ा. लेकिन ये मामला पुलिस के बस से बाहर हो चुका था. उपद्रवी लगातार शहर की चीजों में आग लगा रहे थे और पुलिस इन पर काबू पाने की कोशिश कर रही थी. इसी दौरान पुलिस ने माहौल को शांत करने के लिए कई उपद्रवियों को पकड़ने का काम शुरू किया.

CAA Protest

इस दौरान कई लोगों को पकड़कर सीधा पुलिस की गाड़ी में बिठाया गया जिनकी तस्वीर आप देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- लखनऊ में इस कदर उग्र हुए प्रदर्शनकारी, देखें देश के अलग-अलग हिस्सों की भयानक तस्वीरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here