Monday, December 6, 2021

देव दीपावली पर प्रज्ज्वलित होंगे 12 लाख दीये, लेजर शो व हॉट एयर बैलून से जगमगायेगी काशी

Must read

- Advertisement -
  • सीएम ने की वाराणसी के विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था
    की समीक्षा
  • विकास कार्यों को पूरी गुणवत्ता के साथ निर्धारित समयावधि में हों पूरा
  • काशी में कार्य करना सौभाग्य की बात, यह सेवा का अच्छा अवसर

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी मंे जनपद के विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने निर्माणाधीन परियोजनाओं की प्रगति के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी प्राप्त की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि विकास कार्यों को पूरी गुणवत्ता के साथ निर्धारित समयावधि में पूर्ण किया जाए। निर्माण कार्यों विशेषकर पुलों के निर्माण में सुरक्षा मानकों का विशेष ख्याल रखें। उन्होंने कहा कि काशी में कार्य करना सौभाग्य की बात है। यह सेवा का अच्छा अवसर है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देव दीपावली पर इस वर्ष 12 लाख दीये प्रज्ज्वलित किए जाएंगे। लेजर शो व हॉट एयर बैलून आदि कार्यक्रम होंगे। उन्होंने नगर निगम को निर्देश दिए कि शहर में जुड़े नए क्षेत्र के गांवों में शहर की मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। डेंगू से बचाव हेतु व्यापक स्वच्छता व सैनिटाइजेशन कराएं। नियमित सफाई, जल निकासी, सड़कों की व्यवस्था, सैनिटाइजेशन की व्यवस्था हो। सीएम योगी ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी व्यक्ति सड़क के किनारे या पटरी पर सोता न मिले। रैन बसेरों को नियमित रूप से संचालित किया जाए। निराश्रित व्यक्तियों के रहने, खाने-पीने, कपड़ा आदि जरूरी सामान की व्यवस्था सुनिश्चित हो।

- Advertisement -

yogi kashi 1

मुख्यमंत्री ने सुरक्षा व ट्रैफिक व्यवस्था के सम्बन्ध में कहा कि काशी में बड़ी संख्या में श्रद्धालु एवं पर्यटक देश-विदेश से आते हैं। इसके दृष्टिगत ट्रैफिक व सुरक्षा की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, इससे एक अच्छा संदेश जाता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 30 नवम्बर, 2021 तक शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों की गड्ढामुक्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विद्युत विभाग द्वारा ओटीएस का व्यापक प्रचार-प्रसार कराते हुए जनता को इस योजना से लाभान्वित किया जाए। मुख्यमंत्री जी ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि 15 दिसम्बर, 2021 पर कोरोना वैक्सीन की पहली डोज का शत-प्रतिशत तथा 15 जनवरी, 2022 तक दूसरी डोज का शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन किया जाये। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मिलने वाले निःशुल्क खाद्यान्न को होली पर्व, 2022 तक विस्तारित किया गया है। इस खाद्यान्न के साथ एक किलोग्राम दाल, एक लीटर खाद्य तेल, एक किलोग्राम नमक सभी कार्डधारक को मिलेगा। अन्त्योदय कार्डधारकों को एक किलोग्राम चीनी भी मिलेगी।

yogi kashi 1

मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि वाराणसी में निर्माणाधीन 3000 करोड़ रुपए से अधिक लागत की 26 परियोजनाएं नवम्बर व दिसम्बर, 2021 तक पूर्ण हो जाएंगी। माह दिसम्बर में पूर्ण होने वाली परियोजनाओं की प्रतिदिनवार लक्ष्य बनाते हुए 10 दिसम्बर तक पूर्ण करने की कार्यवाही की जा रही है। देव दीपावली हेतु 84 गंगा घाटों पर पुलिस व्यवस्था के तहत क्षेत्र को 08 जोन, 17 सेक्टर व 31 सब-सेक्टर में विभाजित कर सुरक्षा व्यवस्था की गई है। घाटों पर जाने वाले रास्तों के 21 प्वाइण्ट के नो-वेहिकल जोन हांेगे तथा इन प्वाइण्ट पर पार्किंग व्यवस्था रहेगी। समीक्षा बैठक के दौरान नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन, पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तीकरण मंत्री अनिल राजभर, स्टाम्प एवं न्यायालय शुल्क, पंजीयन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविन्द्र जायसवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ेंः-उन्होंने अयोध्या में गोलियां चलवाई, हमे मौका मिला तो दीये जलवाये : योगी

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article