Subsidy

एलपीजी सिलेंडर की बढ़ती कीमतों के बीच अब उपभोक्ताओं को अपनी सब्सिडी (Subsidy) को लेकर शक रहता है कि उनको सब्सिडी मिलेगी भी या नहीं. अगर मिलेगी तो कितनी. इन सारे सवाल के समाधान पर आप घर पर रहकर ही पता लगा सकते हैं. आप कुछ ही देर में पता लगा सकते हैं कि आपके खाते में सब्सिडी आई है या नहीं आई और आई तो कितनी आई.

दो तरह से सब्सिडी को चेक कर सकते हैं. इसके पहले तरीके में आप इंडेन, भारत गैस और एचपी के साथ अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से चेक कर सकते हैं. दूसरा तरीका है एलपीजी आईडी का. एलपीजी आईडी आपके ही गैस कनेक्शन की पासबुक में अंकित होती है.

इंडेन के उपभोक्ता इस तरह करें चेक

सबसे पहले इसकी ऑफिशियल वेबसाइट indianoil.in पर जाएं

फिर एलपीजी सिलेंडर की फोटो पर क्लिक करें,इस पर आपके सामने एक कम्पलेंट बॉक्स खुलेगा और यहां Subsidy Status लिखकर Proceed बटन पर क्लिक करें.

Subsidy Related (PAHAL) के ऑप्शन पर क्लिक करने पर नीचे तरफ Subsidy Not Received लिखकर आएगा.

इस पर क्लिक करने के बाद एक नया बॉक्स ओपेन होगा, जिसमें रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और एलपीजी आईडी के दो ऑप्शन दिखाई देंगे. अगर आपका गैस कनेक्शन मोबाइल से जुड़ा है तो उसे चुन लें वरना अपनी एलपीजी आईडी उसमें दर्ज कर दें.

जिसके बाद इसको वेरिफाई करें फिर सबमिट कर दें. फिर मांगी जा रही जानकारी भरने पर आपको सब्सिडी की जानकारी भी प्राप्त हो जाएगी.

एचपी या बीपीसीएल उपभोक्ता इस तरह करें चेक

एचपी या बीपीसीएल के उपभोक्ता सब्सिडी चेक करने के लिए http://mylpg.in पर जाएं और अपनी 17 डिजिट की एलपीजी आईडी डालें.

जो भी आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर वो नंबर और कैप्चा कोड भरें. मोबाइल नंबर पर आपके ओटीपी आएगा.

फिर आपके सामने अगला पेज खुल कर आएगा, जिसमें आपको अपनी ई-मेल आईडी डालकर पासवर्ड जनरेट करना होगा.

ई-मेल पर एक एक्टीवेट करने का लिंक मिल जाएगा. जिस पर आपको क्लिक करना होगा, इसके बाद आपका अकाउंट एक्टिवेट हो जाएगा. फिर mylpg.in पर जाकर आप लॉग-इन कर लें.

एलपीजी अकाउंट से यदि आधार से जुड़ा है तो इस पर क्लिक करने पर View Cylinder Booking History/subsidy transferred के विकल्प दिखाई देंगे. यहां पर सब्सिडी आपके बैंक अकाउंट के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें-Girlfriend का बर्थडे मनाने पहुंचा युवक, शादी करके आया वापस, जानें मामला

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here