1 सितंबर से आपकी जिंदगी में होंगे बड़े बदलाव, जेब भी होगी ढीली और मिलेगी राहत

0
604
1september

दिन बदलता है, महीने बदलते हैं और धीरे-धीरे पूरा साल बीत जाता है। लेकिन इस बीच, बहुत सारे बदलाव होते हैं जो हमारी और आपकी जिंदगी पर खासा प्रभाव डालते हैं। जैसे कि, अब सितंबर का महीना शुरू होने जा रहा है। और इस महीने में कई ऐसे बदलाव होंगे जो सीधे जेब पर असर डालेंगे। क्योंकि, इस महीने में फाइनेंशियल रूल्स प्रभावी होंगे। हालांकि, ये बदलाव आपको राहत भी देंगे लेकिन आपकी जेब जरूर ढीली करेंगे। तो तैयार हो जाइए नए महीने के स्वागत के लिए। खैर आपको ये बताते हैं कि, आखिर सितंबर में ऐसे कौन-कौन से बदलाव होने हैं जिनसे आपकी जेब पर असर पड़ेगा।

ट्रैफिक नियम तोड़ा तो देना होगा भारी जुर्माना
वैसे तो ट्रैफिक नियम तोड़ने पर जुर्माना देना ही पड़ता है। लेकिन 1 सितंबर से कई ट्रैफिक नियम बदल जाएंगे, जिसके बाद अब आपको सड़क पर ट्रैफिक नियम तोड़ने पर थोड़ा नहीं बल्कि ज्यादा जुर्माना देना पड़ेगा। क्योंकि 1 सितंबर से मोटर वाहन के 63 उपबंध लागू होने वाले हैं। जिसमें नशे में ड्राइव, ओवरस्पीड, ओवरलोडिंग में जुर्माना बढ़ाया गया है। साथ ही अगर सड़क खराब होने के कारण दुर्घटना होती है तो कंपनी या ठेकेदार पर 1 लाख रुपये का जुर्माना लगेगा।

टैक्स मामले निपटाएं जाएंगे फटाफट
मोदी सरकार पुराने टैक्स को निपटाने के लिए एक नई स्कीम लाई है। जो 1 सितंबर से 31 दिसंबर तक चलेगी। इस स्कीम के अंतर्गत बकाया टैक्स चुकाया जा सकेगा। इस स्कीम में टैक्स चुकाने पर किसी प्रकार की कानूनी कार्रवाई नहीं होगी। साथ ही टैक्स भरने के बाद ब्याज, पेनल्टी से छूट भी मिलेगी।

व्हीकल का ऑन डैमेज इंश्योरेंस
सिर्फ जेब ढीली ही नहीं बल्कि, आपको राहत भी मिलेगी। क्योंकि, जनरल इंश्योरेंस कंपनियां अब वाहनों को भूकंप, बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं तोड़ेफोड़ और दंगे जैसी घटनाओं से होने वाले नुकसान के लिए अलग से बीमा कवर उपलब्ध कराएगी। तो हुई ना आपके लिए राहत की खबर।

SBI के सारे ग्राहकों को RLLR पर होम लोन
वैसे तो एसबीआई से लोन लेकर अपने सपनों का घर खरीदना काफी आसान हो गया है। और अब तो एसबीआई ने होम लोन की ब्याज दर में 0.20 फीसदी की कटौती भी कर दी है। साथ ही 1 सितंबर से होम लोन पर ब्याज दर 8.05 होगी।

पैकेजिंग व लेबलिंग के नियमों में बदलाव
तंबाकू और सिगरेट स्वास्थ्य के हानिकारक होने के बावजूद भी हम में से कई लोग उसका खूब उपयोग करते हैं। लेकिन, केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने तम्बाकू उत्पादों पर चेतावनी के लिए नई अधिसूचना जारी किए। इसके लिए सिगरेट व अन्य तम्बाकू उत्पादन नियम, 2008 में बदलाव किए गए हैं जो 1 सितंबर से लागू किए जाएंगे। ये भी पढ़ेँः- ऑटो सेक्टर व आम आदमी के लिए बड़ी खुशखबरी, वित्त मंत्री ने किए बड़े ऐलान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here