2 करोड़ लोगों का आईटी रिटर्न हो सकता है रद्द, ITR वेरीफाइ करने का ये है सही तरीका

0
505

आयकर विभाग को अससमेंट इयर 2019-20 में 31 अगस्त तक 6.56 करोड़ रूपए का ITR इनकम टैक्स रिटर्न प्राप्त हुआ है, जिसमें से सिर्फ 3.61 करोड़ रूपए ही वेरीफाइड हुए हैं। वहीं, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का कहना है कि अभी 2 करोड़ से अधिक का इनकम टैक्स रिटर्न भरने वालों ने अपना ITR वेरीफाइड नहीं किया है। ये भी पढ़े :मायावती के भाई पर आयकर विभाग ने की बहुत बड़ी कार्रवाई, 400 करोड़ के मामले में फंसे

यहां हम एक जरूरी जानकारी देते चलें कि बिना वेरीफिकेशन के आपके आईटीआर दाखिल करने की प्रकिया अधूरी रहती है। नियम के मुताबिक, अगर आपने 120 दिन तक वेरिफिकेशन नहीं किया तो आयकर विभाग उसे ITR फाइल नहीं मानता। तो ऐसी स्थिति में आपको आईटी डिपार्टमेंट नोटिस जारी कर सकता है। इसके बाद आईटी प्रोसेस होगा। अगर आपने अभी तक आईटीआर वेरिफाइड नहीं किया तो अब आप ऑनलाइन वेरीफाइड करा सकते हैं, तो चलिए इसी कड़ी में जान लेते हैं कि आईटीआर वेरीफाइ़ड करने का सही तरीका क्या है?

OTP के जरिए करें वेरीफाइड : यहां हम आपको ये बता दें कि आईटी वेरीफाइड के बाद ओटीपी वेरीफाइड कर सकते हैं। लेकिन हां…इस काम को करने के लिए आपका मोबाइल फोन आधार से लिंक होना बेहद जरूरी है। इसके बाद जब आप इसे आयकर विभाग के वेबसाइट पर डालेंगे तो आपका आयकर रिटर्न वेरीफाइड हो जाएगा।

नेट बैंकिग का करें इस्तेमाल :  यहां पर आपको ध्यान देना जरूरी हो जाता  है कि अगर आप नेट बैंकिग का इस्तेमाल करते हैं तो आप आईटीआर फाइल नेट बैंकिग से करे। इसके लिए आपको आईटी के वेबसाइट पर जाकर लॉग इन करना होगा। जब आप लॉग इन करेंगे तो ये आपको आयकर विभाग की वेबसाइट पर ले जाएगा और आपको टैक्स फाइब में ई-वेरीफाइ का विकल्प मिलेगा। इसके बाद आप माया अकांउट टेब पर क्लिक करेंगे। यहां आपको जेनरेट ईवीसी का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करते ही आपको 10 नंबर का कोड मिलेगा। यह 72 घंटे तक वैध रहता है। इस तरह आपका आईटीआर वेरीफाइ हो जाएगा।

बैंक अकांउट : इस पूरी ही प्रकिया को अंजाम देने के लिए आपके पास बैंक अंकाउट होना बेहद जरूरी है, क्योंकि आयकर विभाग आपको आईटीआर रिटर्न को ई-वेरीफाइड करने की सुविधा देता है। लेकिन, हां.. इस काम को करने से पहले आप ये चैक कर ले कि आपका बैंक आपको इस तरह की सुविधा देता है की नहीं, क्योंकि सभी बैंक आपको इस तरह की सुविधा नहीं देते हैं। ये भी पढ़े :ऑटो ड्राइवर ने खरीदा 1.6 करोड़ का शानदार विला, आयकर विभाग का पड़ा छापा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here