ज्यादातर लोगों के बारिश के मौसम (Rainy Season) में बाल झड़ने (Hairfall) की शिकायत रहती है। बारिश के मौसम में नमी के कारण सेहत के साथ साथ त्वचा और बालों पर भी इसका प्रभाव काफी पड़ता है। कई लोगों के बाल झढ़ने लगते हैं तो वहीं कई लोगों के बाल ड्राई और डल हो जाने की समस्या से परेशान हो जाते हैं। यदि आप लंबे और घने बाल चाहते हैं तो आपको कुछ योग करने होंगे जिससे आपके बाल सेहतमंद रहेंगे। बता दें कि तनाव (Stress) होने से भी बालों की कई तरह की समस्याएं होने लगती है। ऐसे में योग की सहायता से आप बालों की इन परेशानियों से मुक्ति पा सकते हैं। ऐसे 4 खास योगासनों के बारे में आज हम आपको बताते हैं जिनको करने से आपके बाल लंबे और घने हो सकते हैं।

उत्तानपादासन

उत्तानपादासन करने से शरीर की थकान और तनाव दूर हो जाता है। रोजाना योग का ये आसन करने से टूटते हुए बालों से मुक्ति मिल सकती है। साथ ही महिलाओं को माहवारी में होने वाले दर्द में भी उत्तानपादासन करने से आराम मिल सकता है।

अधो मुखा स्वासन

अधो मुखा स्वासन नियमित तौर पर करने से शरीर में ब्लड सेर्कुलशन सही बना रहता है। जिन लोगों को ज्यादातर सर्दी, खांसी, बुखार जैसी परेशानी होती हैं उन्हें भी अधो मुखा स्वासन करने से आराम मिल सकता है।

वज्रासन

जहां योग के अधिकतर आसन सुबह खाली पेट करने चाहिए वहीं, वज्रासन को खाना खाने के बाद भी कर सकते हैं। यह आसन आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित हो सकता है। प्रतिदिन 15 मिनट तक इस योगासन को करने से बालों के झड़ने की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। बालों की परेशानी के अलावा ये योगासन उन लोगों के लिए बेहद लाभदायक साबित होता है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं।

अपानासन

रोजाना अपानासन करने से पाचन तंत्र बेहतर होता है। इस आसन को करने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं और शरीर शुद्ध रहता है। शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलने से बालों से संबंधित सभी परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। यदि, आपको बालों की परेशानी है तो योग के सभी आसनों को डॉक्टरों की सलाह लेने के बाद ही शुरू करें।

इसे भी पढ़ें:- सोने के दामों में आई भारी गिरावट, चांदी भी हुई सस्ती, जानिए आज के ताजा दाम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here