PM Shram Yogi Man Dhan Yojna

नई दिल्ली। हर कोई अपने भविष्य के लिए किसी न किसी स्कीम में निवेश अवश्य (Investment Planning) करता ही है। हम आपको आज एक ऐसी सरकारी योजना (Government Schemes) के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप कम निवेश में हर महीने पेंशन पा सकते हैं। इस स्कीम में सरकार आपको पेंशन की गारंटी देती है। असल में, असंगठित क्षेत्र से जुड़े कामगारों, मजदूरों, श्रमिकों आदि के लिए पीएम श्रम योगी मानधन स्कीम (PM Shram Yogi Man Dhan Yojna) चलाई जा रही है। यह स्कीम रेहड़ी-पटरी लगाने वालों, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर और इसी प्रकार के अनेक अन्य कार्यों में लगे असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए हैं।

ऐसे मिलेंगे 36,000

यदि कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र से PM Shram Yogi Man Dhan Yojna को शुरू करता है तो उसे हर महीने 55 रुपए जमा करने होंगे। वहीं जो व्यक्ति 40 साल की उम्र से इस योजना को शुरू करेगा उसे हर महीने 200 रुपए जमा करने होंगे। 60 साल की उम्र पूरा होने के बाद पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। 60 साल के बाद आपको 3000 रुपये महीना पेंशन मिलेगी।

इन लोगों को मिलेगा इस स्कीम का लाभ

यदि आप इस योजना में अप्लाई करना चाहते हैं तो आपके पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना आवश्यक है। पीएम श्रम योगी मानधन पेंशन योजना के तहत कोई भी अंसगठित क्षेत्र से जुड़ा हुआ कामगर जिसकी उम्र 40 वर्ष से कम हो और किसी भी सरकारी योजना का लाभ न ले रहा हो, वह इसका लाभ आसानी से उठा सकते हैं। इस योजना में अप्लाई करने वाले व्यक्ति की मासिक आय 15 हजार रुपए से कम होनी चाहिए।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

श्रमिकों को स्कीम के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। भारत सरकार ने स्कीम के लिए वेब पोर्टल भी बनाया है। CSC सेंटर में पोर्टल पर श्रमिकों का पंजीकरण करा सकते हैं। इन सेंटर्स के माध्यम से ऑनलाइन सभी जानकारी भारत सरकार को मिल जाएगी। पंजीकरण के लिए श्रमिक अपना आधार कार्ड, बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर जरूरी होना चाहिए। साथ ही सहमति पत्र देना होगा जो बैंक ब्रांच में भी देना होगा जहां पर श्रमिक का बैंक खाता होगा, इसी के बाद बैंक अकाउंट से पेंशन के लिए पैसा काट सकेगा।

इसे भी पढ़ें:- जैकलीन फर्नांडीस ने कराया बोल्ड फोटोशूट, व्हाइट चादर से खुद को ढकती आई नजर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here