2 Rupee Coins earn

कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के कारण कई लोगों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा है और कई लोग बेरोजगार हो गए हैं। अगर आप भी ऐसे ही लोगों में शामिल हैं तो हम आपको बताएंगे घर बैठे कमाई करने का सबसे अच्छा तरीका। इसमें आपको किसी तरह की कोई मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। अगर आपको पुरानी चीजों को इकट्ठा करने का शौक है जैसे पुराने सिक्के (Old Rare Coins) या नोट। तो आप घर बैठे-बैठे मोटी कमाई (Earn Money) कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे एक ऐसे 2 रुपये के सिक्के के बारे में जो आपकी गुल्लक में जरूर मिल सकता है।

पुराने सिक्कों से बनें लखपति!
भारत सरकार ने कई पुराने सिक्कों और करेंसी नोटों की छपाई बंद कर दी है। हालांकि, नए सिक्के और नोट बाजार में उपलब्ध है। मगर पुराने सिक्के बेचने पर लाखों रुपये मिल रहे हैं।2 Rupee Coins Earn Money जी हां, 50 पैसे, 25 पैसे के अलावा 1, 2, 5 रुपये के खास सिक्‍कों को रेयर करेंसी (Rare Currency) में शामिल कर लिया गया है। जिनकी ऑनलाइन बोली लगाई जाती है और इन सिक्कों व नोटों को खरीदने वाले लोग कई बार करोड़ों में भी बोली लगाते हैं।

2 रुपये का कौन-सा सिक्का खोलेगा किस्मत
यूं तो 2 रुपये के कई सिक्के होते हैं लेकिन अगर आपके पास 1994, 1995, 1997 और 2000 सीरीज का सिक्का मौजूद है। तो इसके लिए आपको 5 लाख रुपये तक मिल सकते हैं। क्योंकि ऑनलाइन इन सिक्कों की काफी ज्यादा मांग हो रही है और इनके लिए लोग लाखों रुपये दे रहे हैं। जिस सिक्के को ऑनलाइन बेचा जा रहा है वह cupro-nickel metal से बना होना चाहिए और इसके अलावा 1918 में बनाए गए 1 रुपये के सिक्के को बेचने पर 9 लाख रुपये मिल रहे हैं, इस पर जॉर्ज पंचम की तस्वीर भी होनी चाहिए। बता दें, देश में पहली बार 2 रुपये का सिक्का साल 1982 में आया था।

कहां बेचें सिक्का?
अगर आपके पुरानी चीजों के खजाने में 2 रुपये का सिक्का मिल गया है तो आप इसे advertisement platform क्विकर (Quikr) पर ऑनलाइन बेच (Online Sale) सकते हैं। इसके अलावा ईबे (Ebay) और क्लिक इंडिया (Click India) पर भी आप सिक्कों को बेच सकते हैं।

कैसे होगी ऑनलाइन बिक्री?

  • अगर आप 2 रुपये के इस सिक्के को क्विकर पर बेचना चाहते हैं तो आपको पहले खुद को विक्रेता (Seller) के तौर पर रिजस्टर कराना होगा।
  • इसके बाद इस सिक्के की तस्वीर वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी।
  • साथ ही अपना डाक पता, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी की जानकारी देनी होगी।
  • जब आप यह सारी जानकारी देंगे तो वेबसाइड द्वारा वेरिफाई किया जाएगा।
  • इसके बाद जो लोग सिक्का खरीदना चाहते होंगे वह आपसे संपर्क करेंगे। इस तरह आप अपन सिक्का बेच सकते हैं।

तो अगर आपकी गुल्लक में भी ऐसा 2 रुपये का सिक्का तो बिना देरी किए करिए रजिस्टर और बन जाइए लखपति।

नोटः यह न्यूज हमने वेबसाइट पर दी गई जानकारी के आधार पर बनाई है। इसकी सत्यता की पुष्टि यूपीवार्तान्यूज नहीं करता।

ये भी पढ़ेंः- जुलाई में महंगाई का झटका! बढ़ गए LPG सिलेंडर के दाम, जानिए अपने शहर की कीमतें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here