_brown suger

आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर इंसान अपने लिए समय नहीं निकाल पाता, जिसके कारण उसको शरीर संबंधी कई सारी दिक्कतें हो जाती हैं. इनमें से ही एक सबसे बड़ी दिक्कत है मोटापा. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए है डॉक्टर हर दूसरे मरीज को सलाह देता है कि वह चीनी का सेवन कम करें. चीनी के सेवन के मस्तिष्क में रासायनिक क्रिया होने से सेरेटोनिन का स्राव होता है, जिसके कारण इंसान में चिड़चिड़ापन और अवसाद होने लगताहै. अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करने से मधुमेह जैसी बीमारियों की शिकायत हो सकती है. अगर आप नार्मल शुगर की जगह ब्राउन शुगर का सेवन करने लगे तो इन समस्याओं को दूर कर पाएंगे.

पोषक तत्वों से भरपूर है ब्राउन शुगर

बता दें कि ब्राउन शुगर में लो कैलोरी, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, जिंक, कॉपर ,फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन,विटामिन बी के साथ-साथ बहुत के कई पोषक पदार्थ पाए जाते हैं. जो आपके शरीर को फायदा पहुंचाते हैं.

गुड़ का ही एक शुद्ध रूप ब्राउन शुगर कहलाता है. इसके निर्माण में किसी तरह का केमिकल का प्रयोग नहीं किया जाता है. आइए जानते हैं ब्राउन शुगर के क्या फायदे होते हैं.

डाइजेशन को करें ठीक

ब्राउन शुगर का सेवन करने से व्यक्ति की पाचन क्रिया ठीक रहती है. अगर आपको कब्ज की शिकायत होती है तो आप गर्म पानी में अदरक और एक छोटा चम्मच ब्राउन शुगर का इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा.

मोटापा हो कम

अगर आप अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो ब्राउन शुगर बहुत ही उपयोगी है. इसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है और यह मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है. इससे भूख कम लगती है और शरीर का वजन कम होने लगता है.

पीरियड्स में दिलाये आराम

अधिकतर देखा जाता है कि पीरियड के दौरान महिलाओं के पेट में बहुत दर्द होता है. ऐसे में ब्राउन शुगर का सेवन उनके लिए बहुत लाभकारी साबित होगा. इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है, जिससे मांसपेशियों के दर्द में राहत मिलती है.

स्किन को बनाएं ग्लोइंग

ब्राउन शुगर का प्रयोग करने से त्वचा में निखार आ जाता है क्योंकि इसमें विटामिन बी होता है जो एजिंग की समस्या को कम करता है. इसके अलावा ब्राउन शुगर में मिनरल तत्व पाए जाते हैं, जिससे त्वचा की कोशिकाओं को फायदा मिलता है त्वचा में निखार पाने के लिए ब्राउन शुगर को स्क्रबर के रूप में भी यूज़ कर सकते हैं.

दूर करें अस्थमा

अस्थमा के मरीजों के लिए ब्राउन शुगर रामबाण है. क्योंकि इसमें एंटी एलर्जिक गुण होते हैं, जो अस्थमा की बीमारी को कम करते हैं. ब्राउन शुगर को एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल भी पाए जाते हैं. इससे आपके हर तरह के संक्रमण को दूर किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें-जब एक छोटे से कारण के पीछे Ajay Devgan को सरेआम खानी पड़ी थी लोगों से मार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here