सूनसान जंगल में पहांड़ियों के बीच 3 दिन तक फंसा रहा युवक, वायु सेना ने की मदद

3 दिन पहने केरल में ट्रैकिंग पर गये आर बाबू नाम के एक शख्स का पैर एकदम से फिसल जाने की वजह से वो दो पहाड़ियों के बीच फंस गया. इस वजह से उसने खुद ही अपने साथ घटी इस दुर्घटना के बारे में वहां पर नीचे उसका इंतजार कर रहे बाकी लोगों को दी.

0
854
kerala

3 दिन पहने केरल में ट्रैकिंग पर गये आर बाबू नाम के एक शख्स का पैर एकदम से फिसल जाने की वजह से वो दो पहाड़ियों के बीच फंस गया. इस वजह से उसने खुद ही अपने साथ घटी इस दुर्घटना के बारे में वहां पर नीचे उसका इंतजार कर रहे बाकी लोगों को दी. केरल के पलक्कड जिले में ट्रैकिंग पर गए बाबू पहाड़ी की इस घटना को वो कभी न भूल पाएंगे.

इस तरह सबने की शख्स को बचाने की कोशिश

आर बाबू के गिर जाने के बाद उसके सारे साथियों ने उसे बचाने के काफी प्रयास किए , पर जब वो सफल नहीं हो पाए तो इसकी सूचना स्थानीय प्रशासन की दे दी गई. सोमवार रात तक सफलता ना मिलने के बाद मंगलवार को फिर से कई सारे प्रयास की गई पर सफलता नहीं मिल पाई.

भूखा रहा दो दिन शख्स

दो दिनों तक आर बाबू को खाना और पानी भी नहीं मिल पाया. इसके बाद स्थानीय विधायक ए. प्रभाकरन ने सीएम और जिले के मंत्री कृष्णनकुट्टी से मुलाकात कर उनको इस पूरी स्थिति के बारे में बताया.

बचाव कार्य में आई कई बाधाएं

आर बाबू के रेस्क्यू के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) के साथ बहुत सी टीमें कार्य में लगी हुई थीं, पर सीधी चढ़ाई के पहाड़ पर चढ़ पाना किसी के लिए भी संभव नहीं हो पा रहा था. तभी मंगलवार को हेलीकॉप्टर की भी सहायता ली गई थी, पर वो सफल नहीं हो सके.

सेना से सीएम ने मांगी मदद

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन (Pinarayi Vijayan) ने भी इस पूरी घटना में अपना हस्तक्षेप किया और युवक को बचाने के लिए भारतीय सेना (Indian Army) से सहायता की मांग की, जिसके बाद बेंगलुरु से वायुसेना और सेना मदद के लिए वहां पहुंची.

सेना ने किया बचाव कार्य

जिसके बाद बेंगलुरु और वेलिंगटन से सेना की टीम और भारतीय वायुसेना के अतिरिक्त कुछ पर्वतारोही दल भी वहां सहायता के लिए गए. सबसे पहले बाबू को खाना और पानी भेजा गया. जिसके बाद बाद बचाव कार्य के लिए सेना के विशेषज्ञों ने आधुनिक सामानों और रस्सी की सहायता से बाबू को बचाकर बाहर निकाला गया.

इसे भी पढ़ें-फिर से Sonu Sood ने दिखाई दरियादिली, दर्द से कराह रहे शख्स की इस तरह बचाई जान