किसी और रंग की अपेक्षा सफेद ही क्यों होता है विमान, ये रही सबसे बड़ी वजह

जब भी हम आसमान में यह हवाई अड्डे पर या टीवी पर कहीं भी विमान देखते हैं तो हमारे दिमाग में हमेशा ही सवाल आता है कि विमान सफेद रंग का ही क्यों होता है?

0
193
plane

सफेद रंग शांति का प्रतीक माना जाता है और इसी के साथ ही सफेद रंग गर्मी का सबसे अच्छा परावर्तक भी होता है आमतौर पर आपने देखा होगा कि जब भी धूप और गर्मी के समय में हम काले कपड़े पहन लेते हैं तो हमको अपने आप ही गर्मी अधिक लगने लगती है और उसी स्थान पर अगर हम सफेद रंग के कपड़े पहनते हैं तो हमको गर्मी का एहसास होता है लेकिन उतना नहीं हो पाता। इसी के साथ ही जब भी हम आसमान में यह हवाई अड्डे पर या टीवी पर कहीं भी विमान देखते हैं तो हमारे दिमाग में हमेशा ही सवाल आता है कि विमान सफेद रंग का ही क्यों होता है?

इसके पीछे आखिर क्या वजह है जो विमान को हमेशा सफेद रंग नहीं देखा जाता है आज के इस आर्टिकल में हम आपके दिमाग में चल रहे इस सवाल के जवाब को बताएंगे।

इस वजह से होता है विमान सफेद

सफेद रंग गर्मी का सबसे अच्छा परावर्तक होता है इसी के साथ ही आपने देखा होगा कि जब आप धूप में काले कपड़े पहनते हैं तो आपको बहुत गर्मी लगती है उसी के अपेक्षा अगर आप सफेद कपड़े पहनते हैं तो आपको गर्मी कम लगती है इसी वजह से विमान का तापमान सीमित रखने के हिसाब से विमान को सफेद रंगों से ही पोता जाता है क्योंकि अगर दूसरे रंग से रंगा जाता है तो सूरज की रोशनी नहीं हो पाती है गलत प्रभाव डाल सकती है सफेद रंग में ही रंगा जाता है।

कम लगती है लागत

अन्य रंगों की अपेक्षा सफेद रंग बहुत सस्ता होता है एक प्लेन को कलर करने में सामान्यता लाखों रुपए खर्च होते हैं अगर आप विमान में अलग-अलग कलर करेंगे तो आप की लागत काफी अधिक हो जाएगी ऐसा कहा जाता है कि लागत कम करने के लिए ही एयरलाइन सफेद रंग का प्रयोग करती है।

विफलता को इंगित करने के माध्यम हेतु

सफेद कलर होने के कारण ही दोषपूर्ण या तेल रिसाव को बहुत जल्दी देखा जा सकता है अगर उसी स्थान पर कोई अलग कलर होता है तो इस पर ध्यान जल्द ही नहीं जाता है। विमान प्रणाली में एक बहुत ही छोटा सा ब्रेकडाउन नुकसान दे सकता है इसीलिए तेल रिसाव के प्रकार सफेद रंग का उपयोग दरार का अधिक जल्दी पता लगाया जा सकता है।

नहीं मिटता जल्दी

हमेशा अलग-अलग परिस्थितियों से विमान को सामना करना पड़ जाता है विमान ने हमेशा ही अलग परिस्थितियों में रहता है जैसे कभी तेज हवाएं चलने लगती है तो कभी बारिश तो कभी बाहरी मौसम बिगड़ जाता है। इस मामले में बाकी रंग बहुत जल्द ही के होते हैं लेकिन सफेद रंग फीका नहीं पड़ता है इसीलिए विमान तरंग एयरलाइन पैसे की बचत के हिसाब से सफेद रंग करवाती आती है।

इसे भी पढ़ें-धांसू स्टाइल में Pawan Singh ने मारी एंट्री, Akanksha Dubey को कराया तमंचे पर डिस्को