Sithole

दिल्ली। साउथ अफ्रीका से एक आश्चर्यजनक जैविक मामला आया है। यहां एक महिला ने एक साथ 10 बच्चों को जन्म देकर एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है। गत माह एक ही प्रेगनेंसी से सबसे ज्यादा बच्चों को जन्म देने का रिकॉर्ड मोरक्को में माली की हलीमा सिसी नाम की महिला ने बनाया था। हलीमा ने 9 बच्चों को जन्म देकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया था। हलीमा का यह रिकाॅर्ड एक महीने के भीतर ही टूट गया। बताया जा रहा है कि 7 जून को 37 साल की गोसियामी धमारा सिटहोल नाम की महिला ने 10 बच्चों को जन्म दिया है। बच्चों की डिलीवरी के लिए ऑपरेशन कराना पड़ा। महिला ने सात लड़कों और तीन लड़कियों को जन्म दिया। प्रेग्नेंसी की जांच के दौरान डॉक्टर ने उन्हें 6 बच्चे की उम्मीद करने की बात कही थी। डाॅक्टरों का मानना था कि छह बच्चे हो सकते हैं लेकिन एक साथ 10 बच्चे होने से आश्चर्यचकित हैं। अफ्रीकी मीडिया के मुताबित सिटहोल के पति को आठ बच्चों के पैदा होने की उम्मीद थी। जांच के दौरान दो बच्चों का पता नहीं चल पाया था। उन्होंने कहा कि वो शायद दूसरी ट्यूब में फंस गए थे।

sithole 1

दंपति अपने 10 बच्चों के पैदा होने से बेहद खुश हैं। परिवार में जश्न का माहौल है।ज्ञात हो कि सभी बच्चे स्वस्थ हैं। एक साथ 10 बच्चों को जन्म देना गोसियामी धमारा सिटहोल के लिए आसान नहीं था। उसे बहुत ही मुष्किलों से जुझना पड़ा। ऑपरेशन के दौरान डॉक्टरों ने बेहद सावधानी से काम किया और सभी बच्चों को बचाने में कामयाब रहे। सिटहोल ने स्थानीय मीडिया को बताया कि वो अपनी प्रेगनेंसी को लेकर हैरान थीं। उसे अब अपने उपर आश्चर्य हो रहा है। सिटहोल ने बताया कि वो काफी बीमार हो गई थीं। उनके लिए यह बेहद मुश्किल समय था और अभी भी काफी मुश्किल हो रही है। सिटहोल ने बताया कि अब उन्हें इसकी आदत पड़ गई है। सिटहोल ने कहा कि अब उन्हें दर्द नहीं होता है पर यह अभी भी मुश्किल है। सिटहोल ने बताया कि मैं सिर्फ भगवान से यही प्रार्थना कर रही थी कि मेरे सभी बच्चों की डिलीवरी सही ढंग से हो जाए और सब स्वस्थ रहें।

सिटहोल के सभी बच्चे पूरी तरह से स्वस्थ्य हैं अगले कुछ महीने वे इन्क्यूबेटर्स में ही रहेंगे। सिटहोल और उनके पति बेहद खुश और भावुक हैं। सिटहोल ने प्राकृतिक तरीक से ही गर्भधारण किया था। सिटहोल को प्रेगनेंसी के दौरान काफी दिक्कतें आईं। पैरों और कमर में काफी दर्द रहा है। सिटाहोल अपनी हाई-रिस्क प्रेगनेंसी को देखते हुए काफी चिंता में थी। उन्हें इस बात का डर था कि कहीं उनके बच्चे जीवित न बच पायें। ज्ञात हो कि इससे पहले मई महीने की शुरुआत में माली की एक महिला हलीमा सिसी ने नौ बच्चों को जन्म दिया था। मोरक्को में हुई डिलीवरी के दौरान महिला ने पांच लड़कियों और चार लड़कों को जन्म दिया था।

ये भी पढ़ेंः-गजब : 25 साल की महिला के पेट में दिखे 7 भ्रूण, डिलीवरी के वक्त डॉक्टर रह गये स्तब्ध

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here