भारत के हर कोने में ऐसी बहुत सी सुंदर और आकर्षक चीजें हैं जिन्हें देखने लोग देश के हर कोनों से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी पर्यटक(Tourist) आते हैं। चाहें वो कोई प्राचीन मंदिर हो या कोई इमारत,कोई जगह,लोगों को अपनी खूबसूरती और विशेषताओं के कारण लोगों को वहां आने पर मजबूर कर देती है। ऐसा ही एक और चीज है जिसे देखने लोग दूर-दूर से केरल आते हैं और इसकों देखने के लिए काफी पैसे भी खर्च करते हैं। जी हां आप भी सोच रहे होंगे ऐसा क्या है जिसे देखने के लिए लोग इतने उत्सुक होते हैं। आज हम आपको उसकी के बारे में बताने जा रहे है।

दरअसल, केरल (Kerala) के इडुक्की जिले में एक नीलकुरिंजी नाम का फूल (Neelakurinji Flowers) है जिसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं और यही नहीं इसके लिए लाखों रुपये भी खर्च करते है। इन दिनों इडुक्की जिला इन नीलकुरिंजी फूलों से गुलजार हो गया है और शालोम पहाड़ी प्राकृतिक खूबसूरती में चार चांद लगा रही है.

बता दें कि नीलकुरिंजी फूल (Neelakurinji Flowers) बेहद ही दुर्लभ हैं और हैरान करने वाली बात ये है कि ये 12 सालों में सिर्फ एक बार ही खिलता है। नीलकुरिंजी एक मोनोकार्पिक पौधा होता है, जो खिलने के बाद जल्दी ही मुरझा भी जाता है और फिर इसे दोबारा खिलने में 12 साल का लंबा समय लग जाता है.

नीलकुरिंजी फूल (Neelakurinji Flowers) की खास बात है कि ये सिर्फ भारत में ही खिलते हैं. नीलकुरिंजी फूल आमतौर पर केरल के अलावा तमिलनाडु में भी अगस्त से लेकर अक्टूबर तक खिलते हैं.

हिंदू अखबार के पूर्व संपादक रॉय मैथ्यू(Roy Mathew) ने अपनी किताब में बताया है कि केरल की मुथुवन जनजाति(Muthuvan Tribe) के लोग इस फूल को रोमांस और प्रेम का प्रतीक मानते हैं. कथाओं के मुताबिक इस जनजाति के भगवान मुरुगा ने इनकी जनजाति की शिकारी लड़की वेली से नीलकुरिंजी फूलों की माला पहनाकर शादी की थी. इसी तरह पश्चिमी घाट की पलियान जनजाति(Paliyan Tribe) के लोग उम्र का हिसाब इस फूल के खिलने से लगाते हैं.

इसके अलावा नीलकुरिंजी फूल (Neelakurinji Flowers) फूल को केरल की खुशहाली का प्रतीक भी माना जाता है, क्योंकि इसके खिलने से राज्य के टूरिज्म को जबरदस्त फायदा होता है और इन्हें देखने के लिए लोग लाखों रुपये खर्च कर पहुंचते हैं. हालांकि इस समय कोरोना महामारी(Covid19) के चलते केरल (Coronavirus in Kerala) में सैलानियों के आने पर रोक लगी हुई है.

इसे भी पढ़ें-राधिका आप्टे को फोन पर करनी पड़ी थी ‘गंदी बातें’, एक्ट्रेस ने किया खुलासा