Bride Market In Bulgaria

लड़कियों का बेचना समाज का बहुत ही गंदा काम होता है, मगर दुनिया में एक ऐसा भी देश है जहां लड़कियों की शादी ही बाजार ( Bride Selling Market) में बिकने के बाद ही की जाती है। खास बात ये है कि लड़कियों को बाजार में उनके माता-पिता ही दुल्हनों की मंडी में जाते हैं। इस मंडी (Weird Traditions Around The World) में दुल्हन को खरीदने बहुत से लोग आते हैं, जो उस दुल्हन की बोली लगाते हैं। जिसके बाद जो ज्यादा बोली लगाता है उसे उसके माता-पिता रिश्ता तय कर देते हैं।

ऐसा देश है बुल्गारिया की स्तारा जागोर जहां हर वर्ष में चार बार दुल्हनों ( Bride Market In Bulgaria) का बाजार सजाया जाता है। इस बाजार में दूल्हे अपनी पसंद की दुल्हन खरीदकर उसे अपनी पत्नी बना सकते हैं। परंपरा (Weird Traditions Around The World) बुल्गारिया के रोमा समुदाय (Roma Community In Bulgaria) में काफी सालों से चली आ रही है। एक खास बात ये भी है कि यहां लड़कियों को 14 साल के बाद पढ़ने नहीं दिया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि दु्ल्हनों की मंडी ( Bride Selling Market) में केवल दो योग्यताएं चाहिए- लड़की को घर का काम आता हो और वो कुआंरी हो। यही कारण है कि दुल्हन की मंडी में आने वाली अधिकतर लड़कियां नाबालिग ही होती हैं।

रोमा समुदाय के लोगों की संख्या यहां अधिक नहीं है, मगर इनकी गरीबी इन्हें आगे बढ़ने भी नहीं दे रही। लड़कियों को भी इस परंपरा पर कोई आपत्ति नहीं होती। बचकोवो मोनेस्ट्री के करीब लगने वाले इस बाज़ार में नाबालिग लड़कियों का सौदा 300-400 डॉलर में हो जाता है। वो घर-परिवार के अलावा कुछ सोच भी नहीं पाती हैं। दुल्हनों के बाजार में पहुंचने के लिए वे पहले से ही तैयारी शुरू कर देती हैं। यहां मौजूद लड़के अपनी पसंद के अनुसार लड़की का चुनाव करते हैं।

जब कोई लड़की पसंद आने के बाद लड़का उसे पत्नी मान लेता है। लड़के और लड़की के बीच घर-परिवार और आमदनी पर भी बात होती है, उसके बाद परिवारवाले दहेज की रकम तय करते और रिश्ता हो जाता है। दुल्हनों का बाज़ार कलाइदझी समुदाय की तरफ से लगाया जाता है और यहां कोई बाहरी शख्स दुल्हन खरीदने नहीं आ सकता। अब इस समुदाय की महिलाएं अगली पीढ़ी के लिए और आजादी चाहती हैं, मगर बिना शिक्षा के ये मुमकिन नहीं है और महिलाओं को यहां हायर सेकेंडरी की भी शिक्षा नहीं मिल पाती है।

इसे भी पढ़ें:- एक्ट्रेस ने खूब कमाया पैसा, इलाज के लिए नहीं है फूटी कौड़ी, ऐसा हुआ Savita Bajaj का हाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here