चीन(china)। दुनियाभर में शादी(Wedding) को लेकर कई तरह के अलग-अलग रीति-रिवाज हैं. हर जगह विभिन्न तरीकों से शादी की रस्मों को निभाया जाता है. कुछ रस्में तो ऐसी होती है जो देखने और सुनने में काफी अजीब लगती है. सोशल मीडिया पर भी ऐसी बहुत सी शादी के वीडियो वायरल(viral video) होते हैं जिनमें दूल्हा-दुल्हन(groom-bride) अजीब रस्में करते नजर आते हैं. जो कभी-कभी देखने में काफी फनी भी लगते हैं. ऐसा ही कुछ देखने को मिला है चीन से, जहां अजीबोगरीब तरीके से एक शादी को संपन्न किया गया.

दरअसल, चीन(china) में हुई एक शादी में दूल्हे ने अपनी दुल्हन को इतने सारे गहने पहना दिए कि वह चल ही नहीं पाई। दुल्हन को दूल्हे के परिवार ने सोने के 60 नेकलेस दिए और प्रत्येक का वजन एक किलोग्राम था। नेकलेस के अलावा वह हाथों में भारी कंगन भी पहने हुए थी। इतना वजन होने के कारण उसे चलने में भी परेशानी हो रही थी.

दूल्हे से शादी से इंकार कर दुल्हन ने कर ली दूल्हे के सामने बारात में आये  युवक के साथ शादी ,यहां जाने क्या है पूरा माजरा - Bollywood Remind |  bollywood breaking

इसके बाद से यह शादी चर्चा का विषय बन गई क्योंकि दुल्हन को तोहफे में 60 किलो से ज्यादा गहने मिले हुए थे। दिलचस्प बात यह है कि सभी गहने दुल्हन ने अपनी शादी के दिन पहने हुए थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अपनी शादी में पहने भारी भरकम जेवरों के चलते दुल्हन की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई. इसमें दुल्हन शादी की सफेद ड्रेस और हाथों में गुलाब के फूलों का एक गुलदस्ता पकड़े दिखाई दे रही है।

Traditional Hanfu wedding ceremony |<!-- ab 17042700 -->Heritage<!-- ae  17042700 --> |chinadaily.com.cn

जानकारी के मुताबिक, दूल्हे के परिवार वाले बहुत अमीर हैं। उनका शौक था कि वे दुल्हन को 50 किलो के ऊपर के जेवर पहनाएंगे, लेकिन दुल्हन के जेवर का वजन उससे भी कहीं ज्यादा हो गया। जब सारे जेवरात पहनकर दुल्हन निकली तो वह सही से चल भी नहीं पा रही थी, यहां तक कि एक मेहमान ने दुल्हन से मदद के लिए पूछा जिस पर उसने मुस्कुरा कर मना कर दिया।

CHINA TODAY

फिलहाल उसने किसी तरह शादी की रस्मों को पूरा किया। उसने बताया कि वह ठीक है और शादी के रीति-रिवाजों का पालन करना जारी रखेगी। यह भी बताया गया कि स्थानीय लोग यहां सोने को ‘गुड लक’ का प्रतीक मानते हैं। यहां लोगों के लिए सोना वैभव और अमीरी की निशानी भी है।

इतना ही नहीं कई रिपोर्ट्स में इस बात का भी जिक्र है कि जिस जगह यह शादी हुई वहां ऐसी मान्यता है कि बुरी आत्माओं और बुरी किस्मत से छुटकारा पाने के लिए सोना पहनना जरूरी है। इसलिए भी लोग यहां सोने का इस्तेमाल करते हैं।

इसे भी पढ़ें-आखिर क्यों अर्चना और परमीत ने 4 सालों तक छुपाए रखी थी शादी की बात, इसके पीछे थी ये बड़ी वजह