Categories
वायरल खबर

कुदरत के करिश्मे के आगे डॉक्टर भी हुए फेल, बिना चेहरे के पैदा हुई बच्ची ने मौत को दी मात, हुआ ये चमत्कार

ब्रासीलिया(brasilia)। कहते हैं कि जीवन और मौत देना सिर्फ ऊपर वाले के हाथ में होता है. हम सभी इस बात को अच्छी तरह जानते और समझते हैं कि जिसने इस दुनिया में कदम रखा है वह एक ना एक दिन इस दुनिया को अलविदा जरूर कहेगा. लेकिन कभी कभी ऐसे चमत्कार होते हैं जिनपर यकीन करना मुश्किल हो जाता है. जिसके बचने की उम्मीद ना हो वो व्यक्ति मौत को मात देकर जिंदगी की जंग जीत लेता है. जी हां ऐसा ही कुछ देखने को मिला है ब्राजील में जहां एक बच्ची ने मौत को मात दे दी.

दरअसल, ब्राजील (Brazil) के बारा डी साओ फ्रांसिस्‍को में विटोरिया मार्चियोली (Vittoria Marchioli) नाम की एक बच्ची बिना चेहरे के पैदा हुई. जिसके बाद डॉक्टरों ने इस बच्ची के पैदा होते ही मौत की ‘भविष्यवाणी’ कर दी थी. परिवार वालों की खुशी मातम में बदल गई थी, यहां तक कि बच्ची के अंतिम संस्कार की तैयारी होने लगी थी लेकिन कुदरत के करिश्मे ने मेडिकल साइंस को भी गलत साबित कर दिया. बच्ची आज भी जिंदा है.

बता दें जन्म के बाद यह बच्ची सामान्य बच्चों से बिल्कुल अलग थी. बच्ची के न आंख थी, न नाक, चेहरा ही नहीं था. जब डॉक्टरों ने बच्ची को देखा तो वो हैरान रह गए थे कि इस बच्ची का जन्म कैसे हो सकता है. डॉक्टरों की टीम ने टेस्ट के बाद बच्ची के मां-बाप से कहा कि यह बच्ची कुछ देर तक ही जिंदा रह पाएगी. डॉक्टरों ने कहा बच्ची का जिंदा रहना असंभव है. डॉक्टरों की बात सुनने के बाद परिवार काफी दुखी हो गया.

पीड़ित बच्ची

डॉक्टरों के मुताबिक ट्रेचर कॉलिन्स सिंड्रोम (Treacher Collins syndrome) के चलते उस छोटी सी बच्ची के चेहरे की 40 हड्डियां विकसित ही नहीं हो पाई थीं इसलिए उसके पास न तो आंख थीं और न ही नाक. बिना चेहरे के जीवन असंभव है. डॉक्टरों के इतना कहने और बच्ची की हालत देखने के बाद परिवार वाले भी मान चुके थे कि बच्ची कुछ ही देर की मेहमान है, कभी भी उसकी सांसें थम सकती हैं. परिवार वाले भारी मन से बच्ची के अंतिम संस्कार की तैयारी कर रहे थे लेकिन इसके बाद जो हुआ उसने डॉक्टरों को गलत साबित कर दिया.

डॉक्टरों ने जिस बच्ची को कुछ ही मिनटों की मेहमान बताया था उस बच्ची ने मौत को मात दे दी. जन्म के दो दिन दिनों बाद भी जब बच्ची जिंदा रही तो  डॉक्टरों ने उसे विशेषज्ञों के पास रेफर कर दिया. इसके बाद विटोरिया मार्चियोली की आंख, नाक और मुंह की आठ सर्जरी की गई. डॉक्टर समेत परिवार वाले उसका जीवन बेहतर बनाने के लिए लगातार कोशिशें कर रहे हैं. चूंकि बच्ची का इलाज काफी महंगा है इसलिए कई लोगों ने मदद के हाथ बढ़ाए. लोग इस बच्ची को नई जिंदगी देने के लिए अपनी-अपनी सामर्थ के हिसाब से दान दे रहे हैं. बता दें हाल ही में बच्ची ने अपना 9वां जन्मदिन बनाया है.

इसे भी पढ़ें-शनि की चाल में परिवर्तन, इन पांच राशियों के लिए होगी शुभ दिन की शुरुआत, इन जातकों को बरतनी होगी सावधानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *