ये है दुनिया की पहली ‘हवाई कार’,जमीन से 11 हजार फीट पर लगती है उड़ने, कीमत सुन चौंक जाएंगे

0
197
flying_car

आपने आज तक ऐसी बहुत-सी कारें देखी होंगी। जिनका डिजाइन बहुत ही शानदार होता पर दौड़ती सड़क पर ही हैँ। पर क्या आपने ऐसी कार देखी है जो 11 हजार फीट पर उड़ने लगती है। जी हां, एक ऐसी ही कार को अमेरिका के मिआमी में पेश किया गया है। इसका नाम है PAL-V यानी पायोनियर पर्सनल एयर लैंडिंग वेहिकल। जिसकी हवा में उड़ने की रफ्तार 321KM/H है और और जमीन पर दौड़ने की रफ्तार 160KM/H है। कार की कीमत 4 करोड़ 29 लाख रुपये है। pal-v flying carलेकिन, इस कार की डिलीवरी के लिए अभी इतंजार करना पड़ेगा क्योंकि, साल 2021 से डिलवरी शुरू होगी। हालांकि, कार की ऑनलाइन बुकिंग होनी शुरू हो गई है जो pal-v.com पर आसानी से की जा सकती है। वहीं डेली मेल की रिपोर्ट का कहना है कि, हवा में उड़ने वाली कार का प्रॉडक्शन शुरू हो गया है।

आपको बता दें, हवा में उड़ने वाली कार के कॉन्सेप्ट को कई बड़ी कंपनियां अपनी कारों में शामिल करने की तैयारी में लगी हुई हैँ। पर पल-वी पहली ऐसी कार है जो उपलब्ध भी है और हवा में उड़ती भी है।pal-v कार नीदरलैंड की कंपनी की है और कंपनी ने अपनी इस कार के लिए ये दावा किया है कि, यह बहुत आसानी से 11,500 फीट की ऊंचाई तक पहुंच सकती है।

कार की खासियतें (pal v flying car speciality)
इस कार में सिर्फ दो लोग सवार हो सकते हैं। जबकि, इस कार के अंदर 4 सिलिंडर इंजन लगाया है जिसमें पेट्रोल मौजूद होगा। इस कार में चार की जगह सिर्फ 3 पहिए हैं।flying car ये कार 10 मिनट में कार से गिरोकॉप्टर बन जाता है। जबकि, 8 सेकंड में कार 0 से 96 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर आसानी से पहुंच सकता है। वहीं ये कार सिर्फ 100 मीटर लंबे रनवे पर लैंड हो सकती है।

ये भी पढ़ेंः- इस भारतीय ने पानी से चलाई कार, एक लीटर में 30 किमी मिलेगी माइलेज, जानें कौन-सी है तकनीक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here