अब 48 घंटों में भारतीय सेना कर देगी दुश्मन के दांत खट्टे, दुश्मन की धरती पर लहराएगा जीत का परचम

0
645

मोदी सरकार हमारे देश की सेना को मजबूती प्रदान करने के लिए आधुनिक तकनीक के हथियार उपलब्ध करा रही है। जिससे सेना को युद्ध के समय किसी भी तरह की परेशानी से जूझना ना पड़े। सेना भी अपनी युद्ध रणनीति में बदलाव करने में जुटी हुई । सेना के परिश्रम और संघर्ष के कारण अब युद्ध की स्थिति में सेना को महीनों तक लड़ाई नहीं लड़नी पड़ेगी। बल्कि सिर्फ 48 घंटे यानि महज दो दिनों में दुश्मनों के दांत खट्टे कर दिए जाएंगे। इस रणनीति का अभ्यास पोकरण में चल रहा है। सेना के इस युद्धाभ्यास को सिंधु सुर्दशन नाम दिया गया है। युद्धाभ्यास में ज्यादा से ज्यादा आधुनिक हथियारों का उपयोग किया जा रहा है।

बता दें, इस युद्धाभ्यास की शुरुआत रविवार को हुई थी। इसमें थल सेना और वायुसेना के जवानों ने हिस्सा लिया था। इस युद्धाभ्यास में करीबन 40 हजार जवानों ने भाग लिया है। अभ्यास में जवानों को कई बातों के बारे में सिखाया गया साथ ही ये समझाया गया कि, युद्ध की स्थिति में धैर्य से किस तरह काम लेना है।army इस दौरान काल्पनिक दुश्मन ठिकाने बनाए गए। इन सभी ठिकानों पर सेना ने आधुनिक हथियारों का इस्तेमाल किया। इन हथियारों की लिस्ट में स्वेदशी बंदूकें, बोफोर्स तोप, मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्चर और टी-90 टैंक जैसे खतरनाक हथियार शामिल थे।

गौरतलब है कि, भारतीय सेना द्वारा हर तीन साल में एक बार स्ट्राइक कोर का युद्धाभ्यास किया जाता है। जवानों की गतिविधियों पर सैन्य विशेषज्ञ निगरानी करते हैं। फिर उन्हें अंक दिया जाता है। ये भी पढ़ेंः- भारतीय सेना ने Pok से आतंकी कैंपों को उड़ाया, इज्जत बचाने के लिए पाक देने लगा सफाई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here