NASA

नासा (NASA) ने एक ऐसा वीडियो पोस्ट किया है जिसे देखकर लोग हैरत में आ गया है। यह एक ऐसा पोस्ट है जो लोगों को “नए (इन्फ्रारेड) लेंस के जरिए ब्रह्मांड (Universe) को देखने की इजाजत देता है।” इस पोस्ट को देखकर आप इसकी तारीफ किए बिना नहीं रह पाएंगे। नासा ने जो वीडियो शेयर किया है जिसे देखकर ब्रह्मांड के इस वीडियो को देखकर हर कोई हैरान है और इस वीडियो को लोग बार-बार देख रहे हैं।

नासा ने अपने पोस्ट में एक कैप्शन के साथ एक विज़ुअलाइज्ड वीडियो शेयर किया है। नासा ने लिखा, “दृश्य प्रकाश के जरिए आकाशीय पिंडों को देखते वक्त-प्रकाश जिसे मानव आंख देख सकती है-धूल के घने बादल छायादार नजर आ सकते हैं। इस नेबुला की आश्चर्यजनक, अलौकिक इच्छाओं को पकड़ने के लिए, हबल स्पेस टेलीस्कॉप इन्फ्रारेड लाइट में परिवर्तित हो जाता है।”

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Hubble Space Telescope (@nasahubble)

अंतरिक्ष एजेंसी ने विज़ुअलाइज़ किए गए वीडियो में दिखाए गए हॉर्सहेड नेबुला के बारे में आगे नासा ने बताया है। अंतरिक्ष एजेंसी ने बताया, “नक्षत्र ओरियन में करीब 1,500 प्रकाश-वर्ष दूर स्थित, हॉर्सहेड नेबुला रात के आकाश में सबसे ज्यादा पहचाने जाने योग्य नीहारिकाओं में से एक है। यह वैज्ञानिक दृश्य निहारिका के एक अवरक्त दृश्य के जरिए एक उड़ान का अनुकरण करता है, जो आश्चर्यजनक ब्रह्मांडीय तस्वीर को जीवंत करता है।”

अब तक इस वीडियो को सोशल मीडिया पर 56 हजार से अधिक बार पसंद किया जा चुका है। लोग वीडियो पर जमकर कमेंट्स करते नजर आ रहे हैं। एक यूजर ने लिखा- “अविश्वसनीय”। तो वहीं दूसरे ने लिखा- “हे भगवान! यह बहुत अच्छा है। एक ने लिखा-Awesome।”

इसे भी पढ़ें:- सोना हुआ सस्ता : वायदा बाजार में सोने के भाव में 218 रुपये की गिरावट, चांदी की भी मांग बढ़ी