NASA ने 10 सालों तक सूर्य पर रखी नजर, Video में एक सेकंड को 1 दिन में दिखाया, देखिए अद्भुत वीडियो

अंतरिक्ष में ऐसी कई घटनाएं होती हैं जिनसे सिर्फ हम ही नहीं बल्कि वैज्ञानिक भी हैरान रह जाते हैं. अब हाल ही में अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) ने सूरज का एक वीडियो जारी किया है जो बेहद ही अद्भुत है. एजेंसी ने बताया कि, NASA वैज्ञानिकों ने करीब 10 सालों तक सूर्य की निगरानी की और इन 10 सालों में जितने भी बदलाव हुए उन्हें एक कैमरे में कैद कर लिया. साथ ही कुछ अहम जानकारियां भी जुटाईं. नासा ने सूर्य के इस वीडियो को लोगों के साथ भी साझा किया है और कुछ दिलचस्प जानकारी भी दी हैं.

10 सालों तक सूर्य की निगरानी
लगातार 10 सालों तक सूर्य को देखने के बाद नासा की सोलर ऑब्जर्वेटरी ने सूरज की 45 करोड़ उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाली तस्वीरों के साथ 2 करोड़ गीगाबाइट डेटा भी इकट्ठा किया.

नासा ने सूरज पर नजर रखने की शुरूआत 2 जून 2010 में ही की थी और जितनी भी तस्वीरें वीडियो में शेयर की गई हैं. वो इन 10 सालों के बीच की है. उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि, ‘सूरज पर नजर रखने के दौरान हमें कई नई खोजों के बारे में भी जानने के मौका मिला है और यह सौर प्रणाली को प्रभावित करता है.’

नासा ने बताया कि, ‘आधुनिक उपकरणों और सौर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी ने प्रत्येक 0.75 सेकंड में सूर्य की एक तस्वीर को कैमरे में कैद किया इसके साथ ही वायुमंडलीय इमेजिंग असेंबली (एआईए) उपकरण ने प्रकाश में 10 भिन्न-भिन्न तरंग दैर्ध्य को 12-12 सेकंड में तस्वीरों में कैद किया है.’

आपको बता दें, नासा ने जिस वीडियो को साझा किया है 61 मिनट का है जिसमें हर घंटे में एक तस्वीर के माध्यम से चीजें समझाने की कोशिश की गई. वहीं एक सेकंड में 1 दिन को वीडियो में बताया गया है.

ये भी पढ़ेंः- बॉलीवुड के सिंगल हीरो थे सुशांत सिंह राजपूत, अंतरिक्ष से करते थे प्यार, चांद पर खरीदी थी जमीन

Related Articles

Stay Connected

1,092,598FansLike
5,000FollowersFollow
5,023SubscribersSubscribe

Latest Articles