Thursday, January 28, 2021
Home वायरल खबर धरती के वातावरण में घुसा उल्कापिंड, तेज आवाज के साथ हुए टुकड़े,...

धरती के वातावरण में घुसा उल्कापिंड, तेज आवाज के साथ हुए टुकड़े, देखें बेहद डरावना Video

अंतरिक्ष में कई ऐसी चीजें हैं जो वैज्ञानिकों के लिए भी रहस्य बनी हुई हैं. हालांकि, वैज्ञानिक अंतरिक्ष में मौजूद अजब-गजब चीजों पर शोध भी कर रहे हैं लेकिन जब अंतरिक्ष से कोई चीज धरती की तरफ आती है तो वैज्ञानिक अलर्ट हो जाते हैं. अब हाल ही में धरती के वातावरण में उल्कापिंड घुसने की घटना सामने आई है जो घुसने के बाद टूट भी गया. इस घटना को करीब से देखने वाले लोगों का कहना है कि, उन्हें ऐसा लगा जैसे पृथ्वी का अंत आ गया.

कहां हुई ये घटना?
धरती के वातावरण में उल्कांपिड के घुसने और तेज धमाके के साथ टूटने की घटना अमेरिका से सामने आई है. जहां उल्कापिंड के टूटने से एक कुछ सेकेंड्स के लिए बेहद तेज रोशनीulkapind अमेरिका से लेकर कनाडा तक के कई शहरों में देखने को मिली. इस पूरी घटना का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसे सोनिक बूम नाम दिया गया है.

तेज आवाज के साथ गिरी भारी चीज
अमेरिका के मीटियॉर सोसाइटी की रिपोर्ट की मानें तो, ओंटारियो, न्यूयॉर्क, वॉशिंगटन, मैरीलैंड, वर्जिनिया जैसे कई शहरों के करीब 150 लोगों ने रिपोर्ट कर बताया कि उन्हें एक तेज आवाज सुनाई दी. उस वक्त उन्हें ऐसा लगा जैसे घर की छट पर बड़े पेड़ जैसी कोई भारी चीज गिरी है. कई लोगों ने इस घटना का जिक्र सोशल मीडिया पर करते हुए कहा कि वह काफी डर गए थे और ऐसा महसूस होने लगा था मानो दुनिया का अंत हो गया.

खड़े हो गए थे रोंगटे
इस घटना के बारे में न्यूयॉर्क की बेका गनर नाम की महिला ने बताया कि वह अपने कुत्तों को टहला रही थी तभी उन्होंने गलती से अपने कैमरे में उल्कापिंड को टूटने से पहले कैद कर लिया. उन्होंने फेसबुक पोस्ट पर बताया कि अपनी आंखों से वो नजारा देखते हुए रोंगटे खड़े हो गए और उन्हें उम्मीद है कि आगे ऐसी कोई चीज लाइफ में दोबारा देखने को ना मिले.

सोनिक बूम
इस घटना के बारे में नासा के उल्कापिंड एन्वॉयरमेंट ऑफिस के हेड ने एनसीबी न्यूज से खास बातचीत की. जिसमें उन्होंने बताया कि उल्कांपिड 56 हजार मीटर प्रति घंटे की तेजी से घूम रहा था और धरती के वातावरण में घुस गया. इसके बाद पृथ्वी की सतह से 22 मील पहले अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर के ऊपर टूकड़ों में काफी तेजी से टूट गया. इसके टूटने की वजह से बेहद तेज रोशनी पैदा हुई जिसे सोनिक बूम कहा जाता है. जानकारी के लिए बता दें, जब कोई चीज पृथ्वी के वातावरण में तेज गति से यात्रा करती है तो एक शॉकवेव पैदा होता है जिसे वैज्ञानिकों की भाषा में सोनिक बूम कहते हैं. फिलहाल इस घटना को लेकर शहरों के लोग काफी डरे हुए हैं.

Read Also:- उल्कापिंड के टकराने से ऐसा होता तबाही; का मंजर, देख रौंगटे खड़े हो जाएंगे आपके

Most Popular