जानें, दुनिया में कब और कहां गिरी सबसे विनाशकारी आकाशीय बिजली, 709 KM लंबी मची थी तबाही

0
175
Lightning Flash

देश में कोरोना वायरस के बीच आम जनता मौसम की मार का सामना भी कर रही है। एक के बाद एक तूफान आ रहे है। तो साथ ही कई हिस्सों में आकाशीय बिजली ने भी कोहरम मचा दिया। आकाशीय बिजली की वजह से अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है लेकिन अब दुनिया की सबसे बड़ी आकाशीय बिजली और सबसे अधिक समय तक चमकने वाली आकाशीय बिजली का रिकॉर्ड दर्ज किया गया है। दरअसल ब्राजील में सबसे लंबी आकाशीय बिजली गिरी है। तो वहीं अर्जेंटीना में सबसे लंबे समय तक बिजली गिरने का रिकॉर्ड दर्ज हुआ है। जिसकी जानकारी अमेरिकन जियोफिजिकल यूनियन के रिसर्च लेटर में एक लेख की जरिए दी गई।

दरअसल वर्ल्ड मेट्रोलॉजिकल ऑर्गेनाइजेशन (World Meteorological Organization – WMO) के अनुसार, 31 अक्टूबर साल 2018 में दक्षिणी ब्राजील के ऊपर आकाशीय बिजली गिरी। ये बिजली 709 किलोमीटर तक फैली थी। जिस वजह से पूरा ब्राजील बीच से आधे हिस्से में बंट गया था। तो वहीं सबसे लंबे समय तक आकाशीय बिजली 4 मार्च 2019 को अर्जेंटीना में गिरी थी। इस दौरान यहां पर 16.73 सेकंड्स तक बिजली चमकती रही। ये इतिहास की सबसे लंबे समय तक रहने वाली बिजली थी।

ये भी पढ़ें:-बिहार में टूटा आकाशीय बिजली का कहर, खेतों में काम करने गए इन जिलों से 23 लोगों की मौत

WHMO के एक्सपर्ट प्रोफेसर रैंडेल सर्वेनी ने कहा कि एक बिजली की इतनी लंबी यात्रा और एक बिजली का इतने समय तक चमकना प्रकृति की ताकत को दर्शाता है। इसके साथ ही ऐसी स्थिति में हमें कई मौके मिलते है। जिस पर हम रिसर्च कर सके। बता दें कि इससे पहले साल 2007 में अमेरिका के ओक्लाहोमा में सबसे लंबी बिजली दर्ज की गई थी। इस दौरान 321 किलोमीटर लंबी बिजली गिरी थी। वहीं, 2012 में फ्रांस में सबसे लंबे समय तक बिजली चमकी थी। यहां पर 7.74 सेकेंड तक बिजली चमकती रही। गौरतलब है कि साल 2016 में अमेरिका में पहली बार एक नक्शा तैयार किया गया। इस नक्शा में दुनियाभर में चमकने वाली आकाशीय बिजलियों को दिखाया गया। जिसकी मदद से आकाशीय बिजली पर आराम से अध्ययन किया जा सके।

ये भी पढ़ें:-देशभर में मौसम ने बरपाया कहर, 40 लोगों की मौत से पसरा मातम