SBI Alert: जिन लोगों का खाता एसबीआई में है, उनके लिये ये जरूरी खबर है. अगर आपको बैंक की ओऱ से मैसेज आया है कि आपका YONO अकाउंट बंद कर दिया गया है. ते जान लें कि ये मैसेज एक फर्जी मैसेज है, जो आपको भटकाने के उद्देश्य से भेजा गया है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की ओर से ऐसा कोई भी मैसेज किसी भी कस्टमर को नहीं भेजा गया है. ऐसे में अगर आपके पास ये मैसेज आए, तो तुरंत अलर्ट हो जाएं. PIB फैक्ट चेक ने इस बात की जानकारी एक ट्वीट के जरिए खुद की है.

PIB Factcheck का अलर्ट

अपने ट्वीटर हैंडल पर PIB फैक्ट चेक ने ट्वीट कर बोला कि एक फर्जी मैसेज सामने आ रहा है, जिसका SBI की ओर से कोई लेना देना नहीं है. इसमें इस बात का दावा किया है कि आपका YONO Account बंद कर दिया गया है. उसने अपने ट्विटर हैंडल पर मैसेज का एक स्क्रीनशॉट भी साझा किया है. मैसेज में YONO Account के ब्लॉक होने की बात बोली गई है. मैसेज में अपना PAN Card अपडेट करने और Net Banking में लॉगइन करने के लिए भी बताया गया है,एक लिंक भी शेयर की गयी है, जिस पर यूजर को क्लिक करना होगा।

ये लिंक भी फर्जी है. इसलिए इस पर बिल्कुल भी क्लिक न करें और अपनी कोई बैंकिंग या दूसरी पर्सनल डिटेल्स को इसमें साझा न करें. ये साइबर फ्रॉड की ओर से आपको धोखाधड़ी का शिकार बनाने का साधन हो सकता है. इसलिए आप बिल्कुल भी इसके जाल में ना पड़े. इसी के साथ ही, अगर आपसे अपने YONO Account को शुरू करने के लिए कोई चार्ज मांगता है तो ऐसे किसी तरह की भी चार्ज की पेमेंट न करें.

न शेयर करें Banking Details

इसके अतिरिक्त PIB Fact Check ने बताया है कि, ‘कभी भी आपकी बैंकिंग डिटेल्स को शेयर करने के लिए कहने वाले ईमेल या SMS का जवाब नहीं दें. इसके साथ उसने बताया है कि अगर आपको ऐसा कोई समान मैसेज मिला है, तो इसकी सूचना तुरंत report.phishing@sbi.co.in पर दें. ‘

असल में आज कल CyberFraud हर जगह बहुत ज्यादा चल रहा है. लोगों को साइबर हैक और फ्रॉड के माध्यम से ठगा जा रहा है. ऐसे अपराध के केस बहुत तेजी से बढ़ते हा जा रहे हैं. महामारी के दौर में ज्यादातर लोग बैंकिंग से जुड़े कामकाज ऑनलाइन करने लगे हैं, जिसका फायदा साइबर अपराधी उठा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें-योगी सरकार ने यूपी के स्कूलों को दिया ये आदेश, छात्रों और अभिभावकों को भी करना होगा ये काम