100 साल में तीसरी बार कैमरे में कैद हुई ये अनोखी ब्लू व्हेल, इस फोटोग्राफर को इत्तेफाक से मिली

77

अमूमन जब कभी दुनिया के सबसे बड़े जीव की बात की जाती है, तो उसमें समुद्र की रानी ब्लू व्हेल का नाम सबसे ऊपर होता है। चूंकि ब्लू व्हेल एकमात्र ऐसी मछली है जो अपने विशालकाय शरीर से पहचानी जाती है। ब्लू व्हेल की टक्कर में न तो आज तक कोई जीव बना है, और न ही पैदा हुआ। लेकिन इन दिनों सोशल मीडिया पर एक ब्लू व्हेल की तस्वीर काफी ज्यादा वायरल हो रही है। जिसकी लंबाई 82 फीट और वजन करीब 1 लाख किलो बताया जा रहा है। कहा जा रहा है कि ऐसा पिछले 100 साल में तीसरी बार हुआ है, जब सिडनी के तट के पास इतनी करीब में ब्‍लू व्‍हेल दिखाई दी हो। इस ब्लू व्हेल की तस्वीर बाकायदा आस्ट्रेलिया के रहने वाले फोटोग्राफर seans ने अपने कैमरे में कैद की है। इस ब्लू व्हले का नाम हंपबैक व्‍हेल बताया जा रहा है। यह दुनिया की सबसे लंबी, चौड़ी और वजनदार मछलियों में से एक है। दुनियाभर के वैज्ञानिक और शोधकर्ता इस ब्‍लू व्‍हेल पर रिसर्च करते हैं, लेकिन इत्तेफाक से यह व्हेल फोटोग्राफर सियान को देखने को मिल गई। इस ब्लू व्‍हेल के सिडनी में दिखने के बाद सभी लोग हैरान और खुश हैं।

ये भी पढ़ें:-पत्नी के लिए मसीहा बना उसका पति, शार्क के जबड़े से बचाया जिंदा, हो रही वाहवाही

सियान ने अपने इंस्‍टाग्राम अकांउट पर इस फोटो को शेयर करते हुए लिखा है, ‘मैं कहां से शुरू करूं. मैं निशब्‍द हूं. मेरे दिमाग में लाखों चीजें घूम रही हैं. अगर इन व्‍हेल की बात करें तो यह 30 मीटर तक बड़ी हो सकती हैं.

इनकी जीभ का वजन एक हाथी के बराबर हो सकता है. इनका दिल भी एक कार जितना बड़ा हो सकता है. आशा करता हूं कि आप इसे एंजॉय कर रहे होंगे बिलकुल मेरी तरह.’

इस फोटो पर ऑस्‍ट्रेलिया के एनएसडब्‍ल्‍यू नेशनल पार्क एंड वाइल्‍डलाइफ सर्विस ने पूरी प्रेस रिलीज ही जारी कर दी है. उनके अनुसार इसका वजन 100 टन तक हो सकता है।

कैमरे में ब्‍लू व्‍हेल का कैद होना कोई नई घटना नहीं है, लेकिन जानकारों का मानना है कि ऐसा पिछले 100 साल में तीसरी बार हुआ है, जब सिडनी के तट के पास कोई ब्‍लू व्‍हेल दिखाई दी हो।

ये भी पढ़ें:-लोगों के सामने से शार्क को उड़ा ले गया विशालकाय पक्षी, मची अफरा-तफरी, देखें वायरल Video