कोरोना वायरस की वैक्सीन पर बिल गेट्स का बड़ा बयान, भारत के लिए कह डाली ये बात

169
bill gates

दुनिया भर में कोरोना वायरस बेकाबू हो गया है। इस वायरस की चपेट में करोड़ों लोग आ गए है और अब तक लाखों की संख्या में लोगों की मौत हो गई। भारत में भी कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का हाल काफी बुरा है। यहां पर रोजाना हजारों में मरीज आ रहे है। खतरें की बात ये है कि अब तक किसी भी देश के पास कोरोना वायरस को जड़ से खत्म करने के लिए वैक्सीन नहीं है लेकिन अब दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स यानी बिल गेट्स ने उम्मीद जताई है कि जल्द ही कोरोना वायरस की दवा दुनिया को मिल जाएगी। साथ ही उन्होंने भारत के लिए भी एक बात कही है। उन्होंने दावा किया है कि वैक्सीन का उत्पादन भारत में होगा।

बिग गेट्स ने उम्मीद जताई है कि अगले साल यानी की साल 2021 के पहली तिमाही तक कोविड- 19 की कोई ना कोई वैक्सीन फाइनल स्टेज में होंगी और जल्द ही ये वैक्सीन लोगों तक पहुंच जाएगी। इसके आगे बिल गेट्स ने कहा कि कोई भी कंपनी वैक्सीन बनाए लेकिन भारत में ही बड़े पैमाने पर वैक्सीन का उत्पादन होगा। हम भारत से जल्द से जल्द वैक्सीन चाहते है, बस एक बार उसके प्रभावी और सुरक्षित होने का पता चल जाए। वैक्सीन उत्पादन के लिए पूरी दुनिया भारत की ओर देख रही है। अगले साल कभी भी कोविड-19 वैक्सीन रोलआउट हो सकती है। भारत में इसका बड़े पैमाने पर उत्पादन होगा। उसमें से कुछ हिस्सा विकासशील देशों को भी मिलेगा। इसके लिए दुनिया भारत की तरफ नजर गड़ाए हुए है। ऐसे में हमें कोविड-19 वैक्सीन के उत्पादन में भारत के सहयोग की जरूरत है।

बता दें कि कोरोना वायरस की वैक्सीन पर कई देशों की कंपनियां काम कर रही है। जिसमें अस्त्रा जेनेका, ऑक्ससफर्ड, नोवावैक्सय, जॉनसन ऐंड जॉनसन सहिता कई कंपनियां वैक्सीन बनाने की रेस में है लेकिन अब तक कोई भी कंपनी वैक्सीन बनाने में अंतिम चरण में नहीं पहुंच पाई है। हालांकि, अब तक कई दिग्गज लोगों ने दावा किया है कि अगले साल तक दुनिया के पास कोरोना वायरस की वैक्सीन होगी।

ये भी पढ़ें:-कोरोना वैक्सीन पर ड्रैगन को मिली बड़ी सफलता, जानिए आम लोगों के लिए कब होगी उपलब्ध