Monday, January 25, 2021
Home Trending Now 800 साल बाद होगी बेहद अनोखी घटना, दो बड़े ग्रह आएंगे बेहद...

800 साल बाद होगी बेहद अनोखी घटना, दो बड़े ग्रह आएंगे बेहद करीब, बचे हैं अब कुछ ही घंटे

सौरमंडल (Solar System) में ऐसी कई चीजें हैं जिनके बारे में अभी तक वैज्ञानिक भी पता नहीं लगा पाएं हैं. वहीं कुछ अनगिनत ऐसी चीजें हैं जो रहस्य हैं. इसी क्रम में बात करते हैं अब कुछ ही घंटों में होने वाली अद्भुत घटना के बारे में. जी हां, 21 दिसंबर यानि सोमवार को दो बड़े ग्रह बृहस्पति (Jupiter) और शनि (Saturn) एक-दूसरे के काफी नजदीक आ जाएंगे. इस नजारे को जब धरती से देखा जाएगा तो दोनों ग्रह एक समान नजर आएंगे. इस खगोलीय घटना को लेकर वैज्ञानिकों में भी काफी उत्साह है क्योंकि इससे पहले ऐसी घटना 800 साल पहले हुई थी.

बेहद करीब होंगे ग्रह
17वीं शताब्दी में महान खगोलविद गैलीलियों के जीवनकाल में दो ग्रह इतने करीब आए थे. वैसे तो अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को कहना है दो बड़े ग्रहों का करीब आना बड़ी बात नहीं है क्योंकिjupiter and saturn conjunction हर 20 साल में बृहस्पति अपने पड़ोसी ग्रह यानि शनि के पास से गुजरता है. मगर इस बार ये बहुत ज्यादा नजदीक होगा. वैज्ञानिकों का कहना है कि उनके नजरिए से अगर देखा जाए तो दोनों ग्रहों के बीच की दूरी 0.1 डिग्री रह जाएगी.

कब दिखेगा अद्भुत नजारा
सौरमंडल में होने जा रहे खगोलीय घटना के अद्भुत नजारे को पृथ्वी पर सूर्यास्त के बाद देखा जा सकेगा. इस बारे में वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर मौसम की स्थिति अनुकूल रहती है तो दुनियाभर में आसानी से देखा जा सकेगा. बता दें, 21 दिसंबर साल का सबसे छोटा दिन माना जाता है.jupiter and saturn conjunction 21 dec 2020इस घटना के बारे में वांदरबिल्ट विश्वविद्यालय में खगोलशास्त्र के प्रोफेसर डेविड वेनट्रॉब ने कहा, ‘मैं हिसाब से यह कहना बिल्कुल उचित होगा कि इस तरह की घटना आमतौर पर किसी भी व्यक्ति के जीवन में एक बार होती है और ये दिन एक ही बार आता है.’ इससे पहले ऐसी घटना जुलाई, 1623 में घटी थी. उस वक्त दोनों ग्रह इतने करीब आए थे लेकिन सूरज के पास होने की वजह से घटना को देखना असंभव हो गया था. वहीं उससे पहले मार्च, 1226 में जब दो ग्रह करीब आए थे तो इस घटना को आसानी से धरती से देखा जा सकता था. इसके बाद ये पहली बार ही होगा जब घटना घटेगी और उसे धरती से देखा भी जा सकेगा. फिलहाल लोगों में इस खगोलीय घटना को लेकर बहुत उत्साह है.

ये भी पढ़ेंः- कैमरे में केद हुई सुपरमैसिव ब्लैक होल के मिलने की अद्भुत घटना, नजारा देख दंग रह जाएंगे आप

Most Popular